logo-image

Twitter और Insta के बाद अब Gmail पर भी मिलेगा Blue Tick, जानें प्रोसेस

Blue Tick Verification: अगर आप सोशल मीडिया यूजर हैं तो आपको पता ही होगा कि फेसबुक, इंस्टाग्राम और माइक्रोनेटवर्किंग साइट ट्विटर पर यूजर्स को वेरीफाइड बैज दिया जाता है. सोशल मीडिया यूजर्स के बीच यह वेरीफाइड बैज ब्लूटिक के नाम से चर्चित है

Updated on: 15 May 2023, 09:01 PM

New Delhi:

Blue Tick Verification: अगर आप सोशल मीडिया यूजर हैं तो आपको पता ही होगा कि फेसबुक, इंस्टाग्राम और माइक्रोनेटवर्किंग साइट ट्विटर पर यूजर्स को वेरीफाइड बैज दिया जाता है. सोशल मीडिया यूजर्स के बीच यह वेरीफाइड बैज ब्लूटिक के नाम से चर्चित है. किसी भी यूजर को अकाउंट को ब्लूटिक मिलने का मतलब है कि उस शख्स का अकाउंट वेरीफाइड है, मतलब इसका वेरिफिकेशन किया जा चुका है. वेरिफिकेशन का मतलब यह भी है कि यह अकाउंट फेक नहीं है और जिस शख्स का यह अकाउंट है, वो ही इसको हैंडल कर रहा है. क्योंकि इंस्टाग्राम, फेसबुक और ट्विटर पर ब्लूटिक अब आम बात हो गई है. इसलिए आज हम आपके लिए एक धमाकेदार खबर लेकर आए हैं.

यह खबर भी पढ़ें- Pakistan Violence: वो 3 मामले जो बने इमरान खान के गले की फांस, बढ़ सकती हैं मुश्किलें

भारत में इसकी शुरुआत भी हो चुकी है

दरअसल, फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर की तर्ज पर अब जीमेल भी ऐसा ही फीचर लेकर आ रहा है. भारत में इसकी शुरुआत भी हो चुकी है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 3 मई को गूगल वर्कस्पेस के सभी यूजर्स के लिए इस फीचर की शुरुआत हो चुकी थी. हालांकि यह मिलना बाद में शुरू हुआ था. लेकिन अब इंडिया जीमेल यूजर्स को यह फीचर मिलने लगा है. वेरीफाइड मेल को देखकर आप जान जाएंगे कि सेंडर कोई फेक नहीं है. जीमेल का यह नया फीचर फेक व फ्रॉड स्कैम को हटाने का शानदार विकल्प माना जा रहा है. 

यह खबर भी पढ़ें- Delhi Board Class 10th, 12th Result 2023: दिल्ली बोर्ड ने पहली बार जारी किया बोर्ड रिजल्ट, जानें टॉपर के नाम

यह फीचर सभी अकाउंट में देखने को मिलेगा

जानकारी के अनुसार आने वाले कुछ दिनों में यह फीचर सभी अकाउंट में देखने को मिलेगा. इस तरह से भारत में जीमेल का यूज करने वाले सभी यूजर इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे.