logo-image

केंद्र सरकार BHIM app के बाद IndiaQR करेगी लॉन्च, कैशलेस ट्रांजैक्शन को मिलेगा बढ़ावा, जानिए कैसे करेगा काम

सरकार ने पहले BHIM ऐप लॉन्च किया जिसकी मदद से लोगों को कैशलेस ट्रांजैक्शन में बहुत मदद मिली। BHIM के बाद अब इलेक्ट्रॉनिक ट्रांजैक्शन को पहले से आसान बनाने के लिए IndiaQR कोड लाने की तैयारी हो रही है।

Updated on: 17 Feb 2017, 03:53 PM

highlights

  • BHIM के बाद अब इलेक्ट्रॉनिक ट्रांजैक्शन को पहले से आसान बनाने के लिए IndiaQR कोड लाने की तैयारी हो रही है।
  • IndiaQR के 20 फरवरी (सोमवार) को लाइव होने की संभावना है।

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार लगातार कैशलेस ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के लिए लोगों को प्रोत्साहित कर रही है। सरकार ने पहले BHIM ऐप लॉन्च किया जिसकी मदद से लोगों को कैशलेस ट्रांजैक्शन में बहुत मदद मिली। BHIM के बाद अब इलेक्ट्रॉनिक ट्रांजैक्शन को पहले से आसान बनाने के लिए IndiaQR कोड लाने की तैयारी हो रही है।

रीटेल पेमेंट में डिजिटल माध्यम के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए मोदी सरकार की तरफ से पेश किए गए प्रॉडक्ट- IndiaQR के 20 फरवरी (सोमवार) को लाइव होने की संभावना है। इंडियाक्यूआर एक कॉमन QR कोड है, जिसे सभी चार अहम कार्ड पेमेंट कंपनियों ने डिवेलप किया है। भारतीय रिजर्व बैंक के निर्देशों के तहत मास्टरकार्ड, वीजा और अमेरिकन एक्सप्रेस के साथ मिलकर नैशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया रुपेकार्ड को चलाती है।

और पढ़ें:Asus ने भारत में लॉन्‍च किया स्‍मार्टफोन जेनफोन गो 5.0 एलटीई, कीमत 8,999 रुपए

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक इंडियन बैंक्स एसोसिएशन ने सभी बैंकों की एक मीटिंग आयोजित की जिसमें QR कोड के जरिए रीटेल पेमेंट करने के ऑप्शन्स पर बातचीत की गई है।

पेटीएम पहले से QR को पेमेंट लेने के लिए यूज करता है। ऐसा ही भीम ऐप में भी है. लेकिन इनकी लिमिट्स होती है. यानी ये कोड वो लोग ही यूज कर सकते हैं जिनके पास पेटीएम अकाउंट हैं. लेकिन IndiaQR वो सभी लोग यूज कर सकते हैं जिनके पास डेबिट कार्ड्स हैं।

और पढ़ें:ऐपल आईफोन 8 से हटाया जा सकता है होम बटन का कॉन्सेप्ट

ऐसे कर सकेंगे इस्तेमाल
- बैंकों के मोबाइल ऐप्स पर काम करेगा QR
- पेमेंट करने के लिए कस्टमर को स्मार्टफोन पर मोबाइल बैंकिंग ऐप खोलना होगा
- इसके बाद मर्चेंट का QR कोड स्कैन करना होगा
- फिर अमाउंट डालकर पेमेंट की प्रोसेसिंग हो जाएगी