logo-image

रेलवे में नौकरी करने का शानदार मौका, इन पदों पर निकली बंपर भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता

Railway Jobs 2024: रेलवे में अप्रेंटिस के पदों पर बंपर भर्ती निकली है, अगर आपने दसवीं के साथ आईटीआई डिप्लोमा किया है तो आप इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Updated on: 04 Apr 2024, 02:59 PM

नई दिल्ली:

Railway Jobs 2024: सरकारी नौकरी की तैयारी में जुटे युवाओं के लिए खुशखबरी है. दरअसल, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे (SECR) ने अपरेंटिस (Apprentice) के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 2 अप्रैल  2024 से शुरू हो चुकी है. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है. इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे ऑफलाइन या फिर किसी अन्य माध्यम से आवेदन न करें. ऐसे आवेदनों को रद्द कर दिया जाएगा. आवेदन करने की आखिरी तारीख 1 मई 2024 है, इस भर्ती के माध्यम से रेलवे कुल 1113 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. भर्ती से जुड़ी अन्य जानकारियां नीचे दी गई हैं.

ये भी पढ़ें: DSSSB Recruitment 2024: 10वीं और 12वीं पास के लिए यहां निकली बंपर भर्ती, जल्द करें आवेदन

शैक्षणिक योग्यता

रेलवे में अप्रेंटिस के पदों के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड, संस्थान, विश्वविद्यालय से दसवीं पास होना अनिवार्य है. इसके साथ ही उम्मीदवार ने संबंधित ट्रेड में आईटीआई डिप्लोमा किया हो.

आयु सीमा

इन पदों के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 15 वर्ष और अधिकतम आयु 25 वर्ष रखी गई है. जबकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी.

ये भी पढ़ें: ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी में इन पदों पर निकली बंपर भर्ती, ये है शैक्षणिक योग्यता

आवेदन शुल्क

सभी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन निःशुल्क है.

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट https://www.apprenticeshipindia.gov.in/candidate-login पर जाएं. यहां रजिस्ट्रेशन वाले लिंक पर क्लिक करें, उसके बाद अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दर्ज करें और कैप्चा डालकर रजिस्ट्रेशन कर लें. इसके बाद फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारियां दर्ज कर फॉर्म के पूरा करें और सबमिट कर दें. आखिर में फॉर्म का एक प्रिंटआउट जरूर निकाल लें.

ये भी पढ़ें: HSSC Recruitment: हरियाणा पुलिस कांस्टेबल के पदों पर जल्द करें आवेदन, आखिरी तारीख नजदीक