logo-image

इंडिया पोस्ट में नौकरी करने का शानदार मौका, 30000 से ज्यादा पदों पर निकली वैकेंसी, ये है शैक्षिक योग्यता

India Post Recruitment 2023: अगर आप डाक विभाग में नौकरी करना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छा मौका है. क्योंकि भारतीय डाक विभाग ने ग्रामीण डाक सेवक के पदों के लिए आवेदन मांगे हैं. आवेदन प्रक्रिया 3 अगस्त से शुरू हो गई है.

Updated on: 03 Aug 2023, 02:17 PM

New Delhi:

India Post Recruitment 2023: अगर आपने दसवीं पास किया है और सरकारी नौकरी का सपना देख रहे हैं तो आपके लिए ये सुनहरा मौका हो सकता है क्योंकि, भारतीय डाक विभाग (India Post) में ग्रामीण डाक सेवक (GDS) के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. इस भर्ती के माध्यम से विभाग ग्रामीण डाक सेवक के कुल 30,041 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया आज यानी 3 अगस्त 2023 से शुरु हो रही है. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: यहां निकली कंप्यूटर ऑपरेटर और डेटा एंट्री ऑपरेटर के पदों पर भर्ती, जल्द करें आवेदन

आवेदन करने की आखिरी तारीख 23 अगस्त है. आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है. इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे ऑफलाइन या फिर किसी अन्य माध्यम से आवेदन न करें. क्योंकि ऐसे आवेदनों को स्वीकार नहीं किया जाएगा.  उम्मीदवार अपने आवेदन में 24 से 26 अगस्त के बीच संशोधन भी कर सकते हैं. भर्ती से संबंधी अन्य जानकारिया नीचे दी गई हैं.

शैक्षणिक योग्यता

ग्रामीण डाक सेवक के पदों के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड/संस्थान से दसवीं पास होना अनिवार्य है. साथ ही उम्मीदवार को स्थानीय भाषा और कंप्यूटर की जानकारी होना अनिवार्य है. यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि ये भर्ती सिर्फ दसवीं पास के लिए है. ऐसे में इससे अधिक की शैक्षणिक योग्यता धारण करने वाले उम्मीदवारों को अलग से किसी भी प्रकार की वरीयत नहीं दी जाएगी. इस भर्ती से विभाग ग्रामीण डाक सेवक, ब्रांच पोस्ट मास्टर, असिस्टेंट ब्रांच पोस्ट मास्टर के पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा.

ये भी पढ़ें: किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी में इन पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, जल्द करें आवेदन

आयु सीमा

ग्रामीण डाक सेवक के पदों के लिए आवेदन करने कि लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष होनी चाहिए. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी. उम्मीदवारों की आयु की गणना 23 अगस्त 2023 को आधार मानकर की जाएगी. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी.

आवेदन शुल्क

सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पीडब्ल्यूडी और सभी वर्ग की महिलाओं के लिए आवेदन निशुल्क है.

कौन कर सकता है आवेदन

इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती 2023 के लिए एजुकेशन क्लॉलिफिकेशन 10वीं कक्षा पास रखी गई है. साथ ही अभ्यर्थियों को स्थानीय भाषा का ज्ञान एवं कंप्यूटर और साइकिल चलाने का ज्ञान भी होना चाहिए.

ये भी पढ़ें: IBPS PO Recruitment 2023: बैंक में प्रोबेशनरी ऑफिसर के पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, ऐसे करें आवेदन

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन 10वीं के प्राप्तांकों के आधार पर बनाई गई मैरिट सूची से किया जाएगा. इसके बाद चुने हुए उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा. इसके बाद उम्मीदवारों का मेडिकल टेस्ट होगा. इसके बाद फाइनल सूची जारी की जाएगी.

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले भारतीय डाक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. जहां रिक्रूटमेंड सेक्शन में जाकर ग्रामीण डाकसेवक के आवेदन का विकल्प चुनें और उसे मांगी हुई जानकारी दर्ज करें. इसके बाद फोटो, सिग्नेचर और डॉक्यूमेंट अपलोड करें और फिर फॉर्म की फीस जमा कर फॉर्म को जमा कर दें. आखिर में इसका एक प्रिंटआउट भी निकाल लें. 

ये भी पढ़ें: PET 2023 : प्रारंभिक अर्हता परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी, UPSSSC ने तारीख की घोषणा की