logo-image

Isro Recruitment 2023: इसरो में वैज्ञानिक बनने का सुनहरा मौका, 303 पदों के लिए मांगे गए आवेदन, जानें डिटेल्स

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने वैज्ञानिक कम अभियंता पद के लिए आवेदन मांगे हैं.

Updated on: 27 May 2023, 05:51 PM

नई दिल्ली:

Isro Recruitment 2023 : इसरो में नौकरी करने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर है.  भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने वैज्ञानिक कम अभियंता पद के लिए आवेदन मांगे हैं. अधिसूचना के आधार पर 303 पदों पर इसरो ने भर्ती निकाली है. आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. अधिसूचना के मुताबिक, इच्छुक और योग्य उम्मीदवार संस्थान की आधिकारिक वेबसाइट   isro.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं. अभ्यर्थी 14 जून तक आवेदन कर सकते हैं. आवेदन सिर्फ ऑनलाइन मोड में स्वीकार किया जाएगा. किसी और माध्यम से आवेदन करने पर एक्सेप्ट नहीं किया जाएगा. 


शैक्षिक योग्यता

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से बीई और बी टेक होना जरूरी है. इससे कम पढ़े लिखे उम्मीदवार आवेदन नहीं कर सकते हैं. अगर वह अप्लाई करते हैं तो उनका फॉर्म स्वीकार नहीं किया जाएगा.  

महत्वपूर्ण तारीख
वैज्ञानिक या अभियंता पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. आवेदन करने की आखिरी तारीख 14 जून 2023 है. अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वह अंतिम तिथि से पहले एप्लीकेशन फॉर्म भर लें.  किसी तरह की दिक्कत आने पर अभ्यर्थी इसरो की आधिकारिक वेबसाइट isro.gov.in पर जारी अधिसूचना को अच्छी तरह से पढ़ लें. 

यह भी पढ़ें: New Parliament Building: भव्य इमारत को बनाने में किस राज्य से कौन सी मशहूर चीज मंगवाई, जानें पीतल, पत्थर.. कहां से लाए गए

आयु सीमा 

जो उम्मीदवार इसरो में इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं उनकी अधिकतम उम्र 28 वर्ष तय की गई है. अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर लें. 

आवेदन शुल्क

सामान्य वर्गों के उम्मीदवारों को 250 रुपये का भुगतान करना होगा. जबकि महिलाओं, एससी और एसटी उम्मीदवार को आवेदन शुल्क में छूट प्रदान की गई है

परीक्षा
वैज्ञानिक/ अभियंता पद के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को लिखित और साक्षात्कार परीक्षा से गुजरना होगा. इन दोनों परीक्षाओं में शॉर्ट लिस्ट होने के बाद उनका चयन किया जाएगा. 

सैलरी 
चयन होने के बाद अभ्यर्थियों को 56100 रुपये की सैलरी ऑफर की जाएगी.