logo-image

आईटीबीपी में नौकरी करने का शानदार मौका, स्पोर्ट्स कोटा के तहत निकली बंपर भर्ती

ITBP Sports Quota Recruitment 2023: आईटीबीपी ने स्पोर्ट्स कोटा के तहत भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. नोटिफिकेशन के मुताबिक इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 13 नवंबर से शुरू हो रही है, उम्मीदवार 28 नवंबर तक ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं.

Updated on: 01 Nov 2023, 01:56 PM

New Delhi:

ITBP Sports Quota Recruitment 2023: अगर आप सरकारी नौकरी के साथ-साथ देश की सेवा करना चाहते हैं तो आपके लिए ये सुनहरा मौका हो सकता है. क्योंकि, भारत-तिब्बत बोर्डर पुलिस (ITBP) ने स्पोर्ट्स कोटा भर्ती 2023 के तहर आवेदन मांगे हैं. इस भर्ती के लिए आईटीबीपी ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 13 नवंबर 2023 से शुरू होगी. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

आवेदन करने की अंतिम तिथि 28 नवंबर 2023 रखी गई है. इस भर्ती के माध्यम से विभाग कुल 248 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है. इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे ऑनलाइन के अलावा ऑफलाइन या किसी अन्य माध्यम से आवेदन न करें. ऐसे आवेदनों को रद्द कर दिया जाएगा या फिर स्वीकार नहीं किया जाएगा. इसके साथ ही गलत या अधूरा भरा फॉर्म भी रिजेक्ट कर दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें: दिल्ली पुलिस में 13 हजार से अधिक पदों पर होगी भर्ती, जानें कब जारी होगी नोटिफिकेशन

शैक्षणिक योग्यता

आईटीबीपी में भर्ती होने के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड/संस्थान/विश्वविद्यालय से दसवीं पास होना अनिवार्य है. इसके साथ ही उम्मीदवार का विभाग द्वारा जारी नोटिफिकेशन में दिए गए खेलों की सूची में से किसी एक स्पोर्ट्स निपुण होना अनिवार्य है. उम्मीदवार फॉर्म भरने से पहले विभाग के नोटिफिकेशन को भलीभांति पढ़ लें.

आयु सीमा

आईटीबीपी स्पोर्ट्स कोटा भर्ती 2023 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 23 वर्ष रखी गई है. जबकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट देने का भी प्रावधान है. उम्मीदवारों की आयु की गणना 28 नवंबर 2023 को आधार मानकर की जाएगी.

ये भी पढ़ें: Rozgar Mela: 51 हजार लोगों को मिलेगी सरकारी नौकरी, पीएम मोदी इस दिन बांटेंगे नियुक्ति पत्र

आवेदन शुल्क

आईटीबीपी की इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए अभ्यर्थियों को 100 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और सभी वर्ग की महिलाओं के लिए आवेदन निशुल्क है. आवेदन शुल्क का भुगतान विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से किया जा सकता है.

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले भारत-तिब्बत बॉर्डर पुलिस (ITBP) की आधिकारिक वेबसाइट पर  जाएं. जहां भर्ती वाले लिंक पर क्लिक करें और उसके बाद स्पोर्ट्स कोटा भर्ती के लिंक पर क्लिक करें. यहां मांगी गई सभी पर्सनल डिटेल्स भरकर रजिस्ट्रेशन कर लें. उसके बाद फॉर्म को भरें और मांगे गए सभी डॉक्ट्यूमेंट अपलोड करें. फॉर्म की फीस जमाकर फॉर्म को सबमिट कर दें. आखिर में फॉर्म का एक प्रिंटआउट जरूर निकाल लें. जो भर्ती संबंध प्रक्रिया के लिए भविष्य में काम आएगा.

ये भी पढ़ें: Railway Jobs: रेलवे में नौकरी करने का शानदार मौका, इन पदों पर निकली बंपर वैकेंसी