logo-image

भारतीय वायु सेना में शामिल होने का शानदार मौका, ये है शैक्षिक योग्यता

Indian Airforce Recruitment 2024: अगर आपने 12वीं पास किया है या फिर इंजीनियरिंग में डिप्लोमा किया है तो आपके लिए ये शानदार मौका हो सकता है. क्योंकि भारतीय वायु सेना में अग्निवीर वायु के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन निकले हैं.

Updated on: 02 Feb 2024, 01:48 PM

नई दिल्ली:

Indian Airforce Recruitment 2024: अगर आप सरकारी नौकरी के साथ देश सेव का जज्बा रखते हैं तो आपके लिए ये सुनहरा मौका हो सकता है. क्योंकि, भारतीय वायु सेना (Indian Airforce) ने अग्निपथ अग्निवीर स्कीम (Agniveer Scheme) के तहत अग्निवीर वायु (Agniveer Vayu) के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 17 जनवरी 2024 से शुरू हो रही है. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की आखिरी तारीख 6 फरवरी 2024 रखी गई है. इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है, इसलिए उम्मीदवार ऑफलाइन या किसी अन्य माध्यम से आवेदन न करें. ऐसे आवेदनों को निरस्त कर दिया जाएगा. आवेदन और भर्ती से जुड़ी अन्य जानकारी नीचे दी गई हैं.

शैक्षणिक योग्यता

वायु सेना में अग्निवीर वायु के पदों के लिए उम्मीदवार का गणित, भौतिक विज्ञान  और अंग्रेजी विषय के साथ कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ 12वीं पास होना अनिवार्या है. या उम्मीदवार ने मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रोनिक्स, ऑटोमोबाइल, कम्प्यूटर साइंस, इंस्ट्रूमेंटेशन टेक्नोलॉजी या इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ तीन वर्षीय इंजीनियरिंग डिप्लोमा किया हो.

आयु सीमा

भारतीय वायु सेना में अग्निवीर वायु के पदों के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 17.5 वर्ष और अधिकतम आयु 21 वर्ष होनी चाहिए. या उम्मीदवार का जन्म 2 फरवरी 2004 से 2 जुलाई 2007 के बीच हुआ हो.

ये भी पढ़ें: यहां निकली रोडवेज में बंपर वैकेंसी, 10वीं पास युवा कर सकते हैं आवेदन

आवेदन शुल्क

सभी वर्ग के उम्मीदवारों को 550 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा.

कैसे करें आवेदन

वायु सेना में अग्निवीर वायु के पदों पर आवेदन करने के लिए सबसे पहले वायु सेना की आधिकारिक वेबसाइट https://agnipathvayu.cdac.in/AV/ पर जाएं. उसके बाद रिक्रूटमेंट वाले लिंक पर क्लिक करें और उसके बाद मांगी गई सभी जानकारियां दर्ज कर रजिस्ट्रेशन कर लें. इसके बाद फॉर्म में मांगे गए सभी डॉक्यूमेंट, जानकारिंया भर लें और फॉर्म की फीस जमा करें. इसके बाद फॉर्म को सबमिट कर दें. अंत में फॉर्म का एक प्रिंटआउट जरूर निकाल लें.

ये भी पढ़ें: RPF Recruitment 2024: रेलवे सुरक्षा बल में 2250 पदों पर निकली भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका