logo-image

सहकारी बैंक में निकली इन पदों पर निकली बंपर भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता

RCRB 2023: राजस्थान में को-ऑपरेटिव बैंक में कई पदों पर भर्ती के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए हैं. इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं.

Updated on: 20 Oct 2023, 02:41 PM

New Delhi:

RCRB 2023: सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए ये शानदार मौका हो सकता है. दरअसल, राजस्थान को-ऑपरेटिव रिक्रूटमेंट बोर्ड (RCRB) ने  बैंकिंग असिस्टेंट, मैनेजर, जूनियर अकाउंटटेंट, जूनियर असिस्टेंट, सीनियर मैनेजर, कम्प्यूटर प्रोग्रामर, अकाउंट ऑफिसर, एनिमिल न्यूट्रिशन ऑफिसर, प्रोग्रामर, असिस्टेंट मैनेजर (जनरल), असिस्टेंट मैनेजर (क्लवालिटी कंट्रोल) ऑपरेटर (एनिमल न्यूट्रिशन), फिटर और इंफोरमैटिक असिस्टेंट के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. नोटिफिकेशन के मुताबिक, इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 18 अक्टूबर 2023 से शुरू हो चुकी है.

ये भी पढ़ें: UPSSSC PET 2023 परीक्षा के लिए ये है ड्रेस कोड, इस दिन होगा एग्जाम, यहां जानें पूरी डिटेल

इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है. इसलिए उम्मीदवार ऑफलाइन या अन्य किसी माध्यम से आवेदन न करें. ऐसे आवेदनों को स्वीकार नहीं किया जाएगा. आवेदन करने की अंतिम तिथि 17 नवंबर 2023 है. इस भर्ती के माध्मय से विभाग कुल 684 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. आवेदन से जुड़ी अन्य जानकारिया नीचे दी गई हैं.

शैक्षणिक योग्यता

सभी पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग रखी गई है. जिसमें बैंकिंग असिस्टेंट और जूनियर असिस्टेंट के पदों के लिए उम्मीदवार का किसी भी विषय में स्नातक होना अनिवार्य है. जबकि मैनेटर के पदों के लिए उम्मीदवार का स्नातक के साथ कम्प्यूटर की जानकारी भी होनी चाहिए. वहीं अन्य पदों की शैक्षणिक योग्यता के बारे में जानने के लिए विभाग द्वारा जारी नोटिफिकेशन देखें.

ये भी पढ़ें: इस राज्य के शिक्षा विभाग में निकली बंपर वैकेंसी, ये है शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा

आयु सीमा

इन पदों के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष रखी गई है. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी.

आवेदन शुल्क

सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 600 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 400 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में अदा करने होंगे.

ये भी पढ़ें: Railway Recruitment 2023: 12वीं पास के लिए सरकारी नौकरी का सुनहरा मौका, रेलवे में 295 पदों पर होगी भर्ती

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://sso.rajasthan.gov.in/signin पर जाएं. उसके बाद मांगी गई सभी जानकारियां दर्ज कर रिजस्ट्रेशन करें. लॉगइन आईडी और पासवर्ड तैयार करें. इसके बाद इस लॉगइन आईडी और पासवर्ड की मदद से फॉर्म को ओपन करें और फिर से पूरी तरह से भर लें. फॉर्म की फीस जमा करें और सबमिट कर दें. अंत में फॉर्म की एक कॉपी जरूर निकाल लें.

ये भी पढ़ें: Govt Jobs: यहां निकली स्टेनोग्राफर के पदों पर बंपर भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता