logo-image

IDBI बैंक में इन पदों पर निकली वैकेंसी, स्नातक युवा कर सकते हैं आवेदन

IDBI Recruitment 2023: आईडीबीआई बैंक ने स्पेशलिस्ट ऑफिसर के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 9 दिसंबर 2024 से शुरू हो रही है.

Updated on: 07 Dec 2023, 02:07 PM

नई दिल्ली:

IDBI Recruitment 2023: अगर आपने स्नातक किया है और बैंक में नौकरी करने का सपना देख रहे हैं तो आपके लिए ये शानदार मौका हो सकता है. क्योंकि, भारतीय औद्योगिक विकास बैंक (IDBI) ने स्पेशलिस्ट ऑफिसर (Specialist Officer) के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. आवेदन प्रक्रिया 9 दिसंबर 2023 से शुरू हो रही है. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की अंतिम तिथि 25 दिसंबर 2023 रखी गई है. इस भर्ती के माध्यम से विभाग स्पेशलिस्ट ऑफिसर के पदों के कुल 86 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा. भर्ती से जुड़ी अन्य जानकारियां नीचे दी गई हैं.

ये भी पढ़ें: दिल्ली में स्कूल टीचर बनने का शानदार मौका, 863 पदों पर निकली भर्ती

शैक्षणिक योग्यता

इस भर्ती के माध्यम से आईडीबीआई  मैनेजर ग्रेड बी, असिस्टेंट जनरल मैनेजर ग्रेड सी, डिप्टी जनरल मैनेजर ग्रेड डी के पदों के लिए उम्मीदवार का संबंधित विषय में स्नातक होना अनिवार्य है. जबकि आईडीबीआई बैंक में स्पेशलिस्ट ऑफिरस के पदों के लिए उम्मीदवार का किसी भी विषय में स्नातक होना चाहिए.

आयु सीमा

सभी पदों के लिए उम्मीदवारों की आयु अलग-अलग रखी गई है. मैनेजर ग्रेड बी के पदों के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 25 वर्ष और अधिकतम आयु 35 वर्ष रखी गई है. जबकि एजीएम के पदों के लिए उम्मीदवार की कम से कम आयु 28 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष होनी चाहिए. डीजीएम के पदों के लिए उम्मीदवार की आयु 35-45 वर्ष के बीच होनी चाहिए. जबकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी.

ये भी पढ़ें: इंटेलिजेंस ब्यूरो में इन पदों पर निकली बंपर भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता

आवेदन शुल्क

सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 1000 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि एससी/एसटी  और दिव्यांगजनों को 200 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में देने होंगे.

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले आईडीबीआई बैंक की आधिकारिक वेबसाइट https://www.idbibank.in/idbi-bank-careers-current-openings.aspx  पर जाएं. जहां रिक्रूटमेंट वाले लिंक पर क्लिक करें. उसके बाद मांगी गई जानकारियां दर्ज कर रजिस्ट्रेशन कर लें और फॉर्म को पूरा भरने के बाद फीस जमा करें. अंत में फॉर्म को सबमिट कर दें साथ ही इसका एक प्रिंटआउट भी निकाल लें.

ये भी पढ़ें: NTA Recruitment: एनटीए में इन पदों पर निकली वैकेंसी, जानें शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका