logo-image

IBPS Clerk 2023: आईबीपीएस ने जारी किया क्लर्क भर्ती 2023 का नोटिफिकेशन, इस दिन शुरु होंगे आवेदन

IBPS Clerk Recruitment 2023: अगर आप बैंक में नौकरी करने का सपना देख रहे हैं तो आपके लिए ये शानदार मौका हो सकता है. क्योंकि आईबीपीएस (IBPS) ने क्लर्क भर्ती 2023 के पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है.

Updated on: 28 Jun 2023, 09:29 AM

New Delhi:

IBPS Clerk Recruitment 2023: इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सलेक्शन (IBPS) ने क्लर्क भर्ती 2023 भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस साल आईबीपीएस क्लर्क के कुल 6000 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. इस भर्ती के लिए आवेदन 1 जुलाई 2023 से शुरू होंगे. अभ्यर्थी  IBPS की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. आवेदन ऑनलाइन ही होंगे. इसलिए अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वह ऑफलाइन या किसी अन्य माध्यम से क्लर्क भर्ती के लिए आवेदन न करें. आवेदन करने की आखिरी तारीख 21 जुलाई 2023 है. अंतिम तिथि के बाद किसी भी अभ्यर्थी का फॉर्म स्वीकार नहीं किया जाएगा. फॉर्म भरने से पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जरूर पढ़ लें जिससे आवेदन करते वक्त कोई गलती न हो.

शैक्षणिक योग्यता

आईबीपीएस क्लर्क भर्ती 2023 के पदों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक होना अनिवार्य है.

उम्र सीमा

आईबीपीएस क्लर्क के पदों के लिए उम्मीदवार की उम्र कम से कम 20 वर्ष और अधिकतम 28 वर्ष है. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी. उम्मीदवारों की आयु की गणना 1 जुलाई 2023 के आधार पर की जाएगी.

आवेदन शुल्क

क्लर्क भर्ती के लिए आवेदन करने वाले सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के अभ्यर्थियों को 850/- रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. वहीं अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, दिव्यांगजनों को 175/- रुपये आवेदन शुल्क के रूप में देने होंगे.

ये भी पढ़ें: ITBP Recruitment 2023: आईटीबीपी में ड्राइवर के पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, 10वीं पास करें आवेदन

महत्वपूर्ण तिथियां

आवेदन शुरु होने की तिथि
01 जुलाई 2023

आवेदन करने की आखिरी तिथि
21 जुलाई 2023

कैसे होगा उम्मीदवारों का चयन

उम्मीदवारों का चयन प्रारंभिक परीक्षा, मेंस परीक्षा, डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन और मेडिकल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा.

कैसे करें आवेदन

आईबीपीएस क्लर्क के पदों के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://www.ibps.in/ पर जाएं. जहां आपको होम पेज पर Recruitment सेक्शन दिखाई देगा. इस सेक्शन पर क्लिक करें. उसके बाद क्लर्क रिक्रूटमेंट के ऑप्शन पर क्लिक करें. जहां जरूरी दिशा-निर्देश दिए होंगे. इन्हें ध्यानपूर्वक पढ़ने के बाद आगे बढ़ें. अब अप्लाई ऑनलाइन का ऑप्शन नजर आएगा. इस पर क्लिक करें. यहां फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियां को ध्यान से भरने के बाद जरूरी दस्तावेज और फोटो, हस्ताक्षर अपलोड करने होंगे. आखिर में फॉर्म की फीस भरकर आवेदन को सबमिट किया जा सकता है. फॉर्म भरने के बाद उसकी एक प्रति जरूर निकाल लें.

ये भी पढ़ें: राजस्व विभाग में नौकरी करने का शानदार मौका, 4644 पदों पर निकली भर्ती