logo-image

Vastu Tips : घर की इन दिशाओं में भूलकर भी ना रखें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल

Vastu Tips : आपने कई घरों में देखा होगा लोग जूते-चप्पल को फैलाकर रखते हैं या फिर रैक को किसी भी दिशा में रख देते हैं. लेकिन, आज हम आपको वास्तु के हिसाब से बताते हैं कि आपको घर में जूते-चप्पल की रैक को कहां रखना चाहिए...

Updated on: 26 Feb 2024, 12:15 PM

नई दिल्ली:

Vastu Tips : वास्तु में, जूते और चप्पलों को सही स्थान पर रखना महत्वपूर्ण होता है. जूते और चप्पलों को दक्षिण या पश्चिम दिशा में रखने की सलाह दी जाती है. इस दिशा में उन्हें रखने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह रोका जा सकता है. इसके अलावा, यह एक प्राकृतिक तरीके से ऊर्जा का संचार करता है जो व्यक्ति के दिनचर्या को प्रभावित करता है. वास्तुशास्त्र में इन चीजों के लिए विशेष महत्व दिया जाता है, जब जूते और चप्पल न उपयोग में होते हैं. अतः उन्हें ठीक से व्यवस्थित रखने के लिए उत्तर-पूर्व दिशा को विशेष ध्यान में रखा जाता है. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और घर में शांति और सुख-शांति की वातावरण बनी रहती है.

जूते चप्पल रखने के वास्तु नियम:

दक्षिण या पश्चिम दिशा : वास्तु शास्त्र के अनुसार, जूते-चप्पल को घर के दक्षिण या पश्चिम दिशा में रखना सबसे अच्छा माना जाता है.

मुख्य द्वार से दूर : जूते-चप्पल को मुख्य द्वार से दूर रखना चाहिए.

पूजा घर या रसोई से दूर : जूते-चप्पल को पूजा घर या रसोई से दूर रखना चाहिए.

बेडरूम से दूर : जूते-चप्पल को बेडरूम से दूर रखना चाहिए.

अलमारी में : यदि आपके पास जगह नहीं है, तो आप जूते-चप्पल को अलमारी में रख सकते हैं.

रैक पर : आप जूते-चप्पल को रैक पर रख सकते हैं.

जूते-चप्पल कैसे रखें : जूते-चप्पल को हमेशा साफ रखना चाहिए. इन्हें व्यवस्थित रखना चाहिए. जूते-चप्पल को कभी भी उल्टा नहीं रखना चाहिए. टूटे हुए जूते-चप्पल को घर में नहीं रखना चाहिए. 

जूते-चप्पल से जुड़े अन्य वास्तु नियम : घर में जूते-चप्पल पहनकर नहीं घूमना चाहिए. इन्हें घर के बाहर उतार देना चाहिए. जूते-चप्पल को घर के अंदर धोना नहीं चाहिए. इन नियमों का पालन करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है और नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह कम होता है.

यह भी ध्यान रखें कि ये नियम केवल सामान्य दिशा-निर्देश हैं. आपको अपनी सुविधा और आवश्यकतानुसार इन नियमों में थोड़ा बदलाव कर सकते हैं. यह भी ध्यान रखें कि वास्तु शास्त्र एक जटिल विषय है और इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आपको किसी विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए.

वास्तु के अनुसार जूते-चप्पल रखने के लिए रैक का चुनाव करते समय, इस बात का ध्यान रखें कि यह आपके घर की सजावट के अनुरूप हो. रैक को ऐसी जगह रखें जहां यह आसानी से दिखाई न दे. रैक को ऐसी जगह रखें जहां यह हवादार हो. जहां यह पानी से दूर हो. जूते-चप्पल को कभी भी पूजा घर, रसोईघर या सोने के कमरे में नहीं रखना चाहिए. इन्हें हमेशा साफ और व्यवस्थित रखना चाहिए. फटे हुए या पुराने जूते-चप्पल को घर में नहीं रखना चाहिए. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)