logo-image

Vaastu Habits 2023 : भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां, वरना हो जाएंगे कंगाल

हिंदू धर्म में कुल 18 महापुराण होते हैं.

Updated on: 23 Jan 2023, 02:48 PM

नई दिल्ली :

Vaastu Habits 2023 : हिंदू धर्म में कुल 18 महापुराण होते हैं. जिसमें से गरुड़ पुराण को अधिक महत्व दिया गया है. गुरुड़ पुराण खासकर व्यक्ति की मृत्यु के बाद पढ़ा जाता है. वहीं इस महापुराण में कई ऐसी चीजें बताई गई हैं, जिसका अगर ध्यान नहीं रखा गया तो, आप कंगाल भी हो सकते हैं. तो आइए आज हम आपको अपने इस लेख में गरुड़ पुराण के अनुसार कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे, जिसे भूलकर भी न ही करें, वरना आप निर्धन और लाचार हो सकते हैं और आपको जीवन में हमेशा किसी न किसी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

ये भी पढ़ें- Ganesha Jayanti 2023 : गणेश जयंती के दिन करें ये सरल उपाय, सारी समस्याओं से मिलेगा छुटकारा 

भूलकर भी न करें ये गलती
1.लालच करने से बचें
गरुड़ पुराण के अनुसार लालच नहीं करना चाहिए. इससे आपकी जिंदगी भी तबाह हो सकती है. लालच किसी भी इंसान के लिए अच्छा नहीं होता है. लालच करने से कमाया हुआ आपके जीवन में कभी नहीं रुकता है और आपको जीवनभर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. लालच करने से मां लक्ष्मी भी दूर हो जाती हैं. इसलिए हर शुक्रवार को मां लक्ष्मी की पूजा करें और लालच करने से बचें. 

2.अहंकार भूलकर भी न करें
गरुड़ पुराण के अनुसार, अहंकार आपकी तरक्की का रास्ता रोक सकता है. आप कितनी भी सफलता हासिल कर लें, आपको अहंकार एक न एक दिन भ्रष्ट कर ही देता है. अहंकारी व्यक्ति से भी हमेशा दूर रहना चाहिए. वरना आपके हाथ में आया हुआ पैसा आपके हाथ से चला जाएगा. 

3.शोषण नहीं करना चाहिए
गरुड़ पुराण के अनुसार किसी गरीब व्यक्ति का शोषण करने से बचना चाहिए. जितना हो सके, उनकी उतनी ही मदद करनी चाहिए. वरना आप कभी अपने जीवन में सुखी नहीं रह पाएंगे. जो दूसरों का शोषण कर धन कमाते हैं, उनके जीवन में कभी धन टिक नहीं पाता है. आपकी संपत्ति भी नष्ट हो जाती है. 

4.गंदगी न करें
ऐसी मान्यता है कि जहां गंदगी रहती है, वहां मां लक्ष्मी वास नहीं करती हैं. गंदे वस्त्र भी धारण नहीं करना चाहिए. इससे कंगाली आ सकती है. इसलिए अपने घर, अपने कमरे और कपड़ो को साफ करके रखें. 

5. पैर घसीटकर चलने से बचें
अकसर आपने कई ऐसे लोगों को देखा होगा, जो पैर घसीटते हुए चलते हैं, ये बेहद गलत आदत है, इससे आपके जीवन में कंगाली आ सकती है, इसके अलावा आपके वैवाहिक जीवन में इसका गलत प्रभाव पड़ता है. मनमुटाव होने का खतरा रहता है. मां लक्ष्मी भी आपसे नाराज हो सकती हैं.इसलिए पैर घसीटकर चलने से बचें.