logo-image

Solar Eclipse 2024: सूर्य ग्रहण लगने से पहले निपटा लें ये काम, वरना होगी मुश्किल

Solar Eclipse 2024: सूर्य ग्रहण 2024, विश्व के कुछ हिस्सों में देखा जा सकेगा, जो भारत में नहीं दिखेगा. इस अवसर पर धार्मिक और स्वास्थ्य संबंधी सावधानियों का पालन करना महत्वपूर्ण है.

Updated on: 08 Apr 2024, 01:58 PM

नई दिल्ली:

Solar Eclipse 2024: हिंदू धर्म में, सूर्य ग्रहण को एक महत्वपूर्ण खगोलीय घटना माना जाता है. ग्रहण के दौरान, सूर्य की रोशनी पृथ्वी पर नहीं पहुंचती है, और यह माना जाता है कि यह समय देवी-देवताओं की पूजा के लिए समर्पित होना चाहिए. यह सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा. उत्तरी अमेरिका, कनाडा, मैक्सिको, मध्य अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, और यूरोप के कुछ हिस्सों में सूर्य ग्रहण दिखाई देगा. यह 50 सालों में सबसे लंबा पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा. इस साल 2024 में दो सूर्य ग्रहण लगेंगे जिसमें से आज पहला सूर्य ग्रहण लग रहा है. दूसरा सूर्य ग्रहण 2 अक्टूबर 2024 को लगेगा.

सूर्य ग्रहण 2024 कब से कब तक लगेगा 

तारीख: 8 अप्रैल 2024

ग्रहण का प्रकार: पूर्ण सूर्य ग्रहण

समय:

ग्रहण का प्रारंभ: 8 अप्रैल 2024, रात 9:12 बजे (IST)

पूर्ण ग्रहण: 8 अप्रैल 2024, रात 11:47 बजे (IST)

ग्रहण का समापन: 9 अप्रैल 2024, सुबह 2:22 बजे (IST)

ग्रहण की अवधि: 5 घंटे 10 मिनट

धार्मिक कार्यों के लिए: सूर्य ग्रहण से पहले स्नान करना शुभ माना जाता है. यह माना जाता है कि स्नान से शरीर और मन शुद्ध होता है और ग्रहण के नकारात्मक प्रभावों से बचाव होता है. जरूरतमंदों को दान करना शुभ माना जाता है. यह माना जाता है कि दान करने से पुण्य प्राप्त होता है और ग्रहण के नकारात्मक प्रभावों को कम करता है. सूर्य ग्रहण के दौरान सूर्य देव की पूजा करना शुभ माना जाता है. सूर्य देव की पूजा करने से उनकी कृपा प्राप्त होती है और ग्रहण के नकारात्मक प्रभावों से बचाव होता है. सूर्य ग्रहण के दौरान सूर्य देव के मंत्रों का जाप करना शुभ माना जाता है. सूर्य देव के मंत्रों का जाप करने से उनकी कृपा प्राप्त होती है और ग्रहण के नकारात्मक प्रभावों से बचाव होता है. आप सूर्य ग्रहण से पहले गंगा जल से स्नान कर सकते हैं. जरूरतमंदों को भोजन, कपड़े, या धन दान कर सकते हैं. सूर्य देव की मूर्ति या तस्वीर के सामने पूजा कर सकते हैं. सूर्य देव के मंत्रों का जाप कर सकते हैं, जैसे कि "ॐ सूर्याय नमः" या "ॐ आदित्याय नमः". 

घरेलू कार्यों के लिए: सूर्य ग्रहण से पहले भोजन तैयार कर लें. ग्रहण के दौरान भोजन नहीं करना चाहिए. यह माना जाता है कि ग्रहण के दौरान भोजन करने से स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. ग्रहण के दौरान पानी नहीं पीना चाहिए. पहले से ही पानी भरकर रख लें. यह माना जाता है कि ग्रहण के दौरान पानी दूषित हो जाता है और इसे पीने से स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. ग्रहण के दौरान बर्तन नहीं धोना चाहिए. पहले से ही बर्तन धोकर रख लें. यह माना जाता है कि ग्रहण के दौरान बर्तन धोने से नकारात्मक ऊर्जा घर में प्रवेश करती है. ग्रहण के दौरान घर को साफ रखना चाहिए. यह माना जाता है कि ग्रहण के दौरान घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश करती है और घर को साफ रखने से इसे दूर रखा जा सकता है. सूर्य ग्रहण से पहले सुबह जल्दी उठकर भोजन तैयार कर सकते हैं. ग्रहण के दौरान पीने के लिए पानी की बोतलें भरकर रख सकते हैं. ग्रहण से पहले बर्तन धोकर रख सकते हैं और घर की सफाई कर सकते हैं.

स्वास्थ्य के लिए: गर्भवती महिलाओं को ग्रहण के दौरान बाहर नहीं जाना चाहिए. यह माना जाता है कि ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं और उनके बच्चे पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. बच्चों को ग्रहण के दौरान बाहर नहीं जाना चाहिए. यह माना जाता है कि ग्रहण के दौरान बच्चों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. बुजुर्गों को ग्रहण के दौरान बाहर नहीं जाना चाहिए. यह माना जाता है कि ग्रहण के दौरान बुजुर्गों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. आप गर्भवती हैं, तो ग्रहण के दौरान घर के अंदर ही रहें. बच्चों को घर के अंदर खेलने के लिए दे सकते हैं और बुजुर्गों को घर के अंदर आराम करने के लिए कह सकते हैं. 

सूर्य ग्रहण 2024 साल का पहला सूर्य ग्रहण होगा. यह 8 अप्रैल 2024 को सोमवार को भारतीय समयानुसार रात 9:12 बजे से शुरू होगा और 9 अप्रैल 2024 को मंगलवार को सुबह 2:22 बजे समाप्त होगा.

यह भी पढ़ें: Somwati Amavasya 2024: आज सोमवती अमावस्या की दिन जरूर करें मां लक्ष्मी की पूजा, आर्थिक तंगी होगी दूर

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)