logo-image

Surya Grahan 2023: पितृ पक्ष की अमावस्या तिथि को लगने वाला सूर्य ग्रहण, जानें भारत में दिखाई देगा या नहीं

Surya Grahan 2023: सूर्य ग्रहण के दौरान ऐसी कई चीज़ें होती है जिन्हें करने का परहेज हिंदू धर्म में बताया गया है. लेकिन इस बार जो सूर्य ग्रहण लग रहा है वो भारत में दिखेगा या नहीं और उसका क्या प्रभाव पड़ेगा. क्या दान करना चाहिए आइए सब जानते हैं.

Updated on: 14 Aug 2023, 04:26 PM

नई दिल्ली:

Surya Grahan 2023: सूर्य ग्रहण को हिंदू धर्म के कई अच्छे बुरे प्रभावों से जोड़कर देखा जाता है. साल 2023 में ये दूसरा सूर्य ग्रहण लगने वाला है. इस बार ये भारत में दिखाई देगा या नहीं. सूर्य ग्रहण का सूतक काल क्या है और किन चीज़ों के दान से आप इसके बुरे प्रभावों से शांति पा सकते हैं ये सारी जानकारी हम आपको दे रहे हैं. आपको इस दौरान क्या करना चाहिए और सूर्य ग्रहण के दौरान आपको क्या नहीं करना चाहिए ये हम आपको बता चुके हैं. लेकिन भारत में ये दिखेगा या नहीं ये जानना भी आपके लिए जरुरी है. 

कब लगेगा सूर्य ग्रहण 2023

साल 2023 का दूसरा सूर्य ग्रहण 14 अक्टूबर 2023 को लगने वाला है. हिंदू पंचांग के अनुसार, इस दिन शनिवार है और ये ग्रहण 14 अक्टूबर को रात में 8:34 से शुरू होगा और ये ग्रहण मध्य रात्रि यानि 15 अक्टूबर को 2:25 तक होगा. अश्विन मास की अमावस्या तिथि को लगने वाला सूर्य ग्रहण कन्या राशि और चित्रा नक्षत्र में लग रहा है. 

क्या भारत में दिखेगा सूर्य ग्रहण 2023

अगर आप नहीं जानते तो आपको बता दें कि सूर्य ग्रहण हमेशा अमावस्या के दिन लगता है और चंद्र ग्रहण हमेशा पूर्णिमा के दिन ही लगता है. सूतक काल का महत्त्व तब होता है जब ग्रहण आपको दिखायी दे. लेकिन 14 अक्टूबर 2023 को लगने वाला सूर्य ग्रहण भारत में नहीं देखा जा सकता है इसलिए इस ग्रहण का सूतक काल मान्य नहीं होगा लेकिन जहां यह ग्रहण दिखाई देगा, वहां सूतक काल लगेगा. 

ये सूर्य ग्रहण उत्तरी अमेरिका, अर्जेटीना, कनाडा, मैक्सिको, हैती, ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड, ब्राजील, कोलंबिया, बहामास, एंटीगुआ, क्यूबा, बारबाडोस, पेरु, उरुग्वे, डोमिनिकन, वेनेजुएला, जमैका, पराग्वे, ग्वाटेमाला आदि जगहों पर दिखाई देने वाला है. 

ग्रहण के दिन क्या दान करें 

धार्मिक दृष्टि से पितृ पक्ष की अमावस्या तिथि को लगने वाले इस सूर्य ग्रहण का विशेष महत्व है. इस दिन अगर आप दान धर्म करते हैं तो इसके शुभ परिणाम भी आपको मिलते हैं. मान्यता है कि सूर्य ग्रहण पर किए गए दान से आपकी कुंडली के राहु केतु और शनि के दुष्प्रभाव भी कम होते हैं. कहते हैं इस दौरान जब आप दान धर्म करते हैं तो इससे आपको कई हज़ार गुना फलों की प्राप्ति होती है. 

नकारात्मक शक्तियों से बचने के लिए...

सूर्य ग्रहण के बाद दूध, दही, खीर, शक्कर, चावल और सफेद वस्त्र जैसी चीज़ें दान करने से आपके जीवन से नकारात्मक शक्तियां दूर रहती हैं. 

जीवन में स्थिरता के लिए ... 

अगर आपके जीवन में स्थिरता नहीं आ रही. बार-बार नौकरी बदल रहे हैं, बिज़नेस बदल रहे हैं. घर में को पारिवारिक समस्या है तो आप सूर्य ग्रहण पर जूतों का दान करें. इससे आपके बुरे ग्रह आपके जीवन से दूर चले जाएंगे और सुख समृद्धि आ जाएगी. मान्यता है कि इससे पितरों का आशीर्वाद भी मिलता है. 
ऐसे जूते चप्पल जो आप इस्तेमाल नहीं करते लेकिन आपके घर में काफी समय से पड़े हैं उन्हें भी सूर्य ग्रहण के दौरान दान कर देना चाहिए इससे आपके जीवन के रोग नष्ट होते हैं. 

व्यापारिक समस्या या घर में शांति के लिए 

सूर्य ग्रहण के दिन आप काले या भूरे रंग के कंबल दान करें या किसी जरुरतमंद को दें. इससे व्यापार में स्थिरता आती है और घर से बीमारियां भी दूर रहती हैं. 

यह भी पढ़ें: Surya Grahan 2023: कब है साल 2023 का दूसरा सूर्य ग्रहण, जानें क्या करें, क्या ना करें.

आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए... 

सूर्य ग्रहण के दौरान 1 रुपये का सिक्का लेकर उसे मंदिर में रखें और सूर्य के मंत्रों का जाप लगातार करते रहें. ग्रहण के बाद इसे गंगाजल से धोकर आप एक लाल कपड़े में बांधे और तिजोरी में रख लें. इससे आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होती है. 

शनि के शुभ फल पाने के लिए 

अगर आपकी कुंडली में शनि ग्रह क्रूर दृष्टि से आपको परेशान कर रहा है तो ग्रहण के बाद आप किसी को छाता दान करें लेकिन ध्यान रखें अन्न दान ना करें. इससे आपका शनि दोष दूर होता है.