logo-image

Sawan Upay 2023: सावन में शादी के ये अचूक उपाय आपके घर में लाएंगे खुशियों की खबर

Sawan Shadi Upay 2023: अच्छे जीवनसाथी की कामना रखने वाले लोग 16 सोमवार के व्रत रखते हैं. सावन का महीना आपकी इस मनोकामना को पूर्ण करने के लिए बेहद खास होता है. तो आइए जानते हैं कि आपको किस उपाय को करने से फायदा होगा.

Updated on: 31 Jul 2023, 12:55 PM

:

Sawan Upay 2023: सावन का महीना महादेव की खास कृपा पाने के लिए होता है. इस साल सावन 59 दिनों का है. ऐसे में आपके पास एक और खास मौका है कि आप उनकी पूजा अर्चना कर उनसे अपने मन की मुराद पूरी करवा सकते हैं. शादी के लिए महादेव की पूजा करने से बहुत फायदा मिलता है. सावन के 16 सोमवार के व्रत को शिव जी की प्रसन्न करने के लिए कुंवारी लड़कियां रखती ही हैं. मान्यता है कि इससे उन्हें मनचाह वर मिलता है. लेकिन आप अगर इस साल ये उपाय कर लें. तो ज्योतिष्शास्त्र के अनुसार आप पर भी उनकी अपरंपार कृपा होने लगेगी. तो आपको क्या करना है और किन उपायों से आपकी घर शादी की शहनाई बज सकती है आइए जानते हैं. 

सावन के महीने जरूर करें ये काम 

सावन सोमवार के दिन महादेव के मंदिर जाएं और भगवान शिव को ध्यान करें. शिव चालीसा या शिव जी की आरती का पाठ करें. सावन सोमवार के दिन भगवान शिव का अभिषेक करें और उन्हें फूल, धूप, दीप, चावल, बेलपत्र, धान्य, गुड़ आदि से प्रसाद चढ़ाएं. इस दिन विवाहित और अविवाहित दोनों ही लोग भगवान शिव अपना मनचाह फल पाने के लिए प्रार्थना कर सकते हैं. सावन सोमवार के दिन भगवान शिव की कहानियों को सुनें और उन्हें ध्यान में रखें. विशेष रूप से सावन के सोमवार के दिन स्फटिक की माला से भगवान शिव की पूजा करने से मनोकामनाएं पूर्ण हो सकती हैं. 

सावन महीने में शादी के लिए कुछ उपाय

शादी के मुहूर्त को सावधानीपूर्वक चुनें: सावन महीने में शादी का मुहूर्त चुनते समय ध्यान रखें कि यह शुभ हो और पंचांग के अनुसार हो.

शिव और पार्वती की पूजा: सावन में भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करने से शादी की प्रक्रिया में सुख-शांति मिल सकती है.

मां पार्वती का व्रत: विवाह के लिए सावन में श्रीफला व्रत आदि माँ पार्वती के व्रतों का पालन करें.

सावन सोमवार के व्रत: सावन के सोमवार को भगवान शिव की पूजा और व्रत करने से शादी में आनंद आ सकता है.

गणेश जी का व्रत: सावन में भगवान गणेश के व्रत करने से शादी की प्रक्रिया में बाधाएं दूर हो सकती हैं.

मंगल मंत्र का जाप: बुधवार और शुक्रवार को शादी के लिए मंगल मंत्र का जाप करें.

पेड़ से शादी: कुछ क्षेत्रों में सावन महीने में वृक्ष विवाह भी किया जाता है, जिससे शादी के मुहूर्त में लाभ हो सकता है.

ये उपाय श्रद्धा भाव से किए जाने वाले होते हैं. विश्वास रखकर अगर सच्चे दिल से आप सावन में नियम से पूजा करते हैं. कुछ उपाय करते हैं तो इससे आपको लाभ हो सकता है. ये सारी जानकारी ज्योतिष्शास्त्रों के आधार पर है न्यूज़ नेशन इसकी पुष्टि नहीं करता.