logo-image

Sawan 5th Somwar 2023: बेहद खास है सावन का पांचवा सोमवार, ये शुभ योग दिलाएंगे पैसा, नौकरी और तरक्की

Adhik Maas Sawan Somwar 2023: आज सावन का पांचवा सोमवार है. अधिकमास के इस महीने में कई शुभ योग बन रहे हैं. ऐसे में आज का शुभ योग क्या है आइए जानते हैं.

Updated on: 07 Aug 2023, 09:57 AM

नई दिल्ली:

Sawan 5th Somwar 2023: सावन के पावन महीने में सोमवार का दिन बेहद शुभ माना जाता है. इस साल 59 दिनों के सावन में जो सोमवार आ रहे हैं उसमें बनने वाले योग भी बेहद खास हैं. सावन का पांचवा सोमवार कई तरह शुभ माना जा रहा है. इस दिन रवि और शूल  योग है जिसमें की गई पूजा, उपाय का कई गुना फल मिलता है. तो आइए जानते हैं ये योग कब से कब तक का है और आपको इस समय क्या करना है. 

क्या है शुभ योग का समय 

हिंदू पंचाग के अनुसार रवि योग सुबह 5 बजकर 46 मिनट से शुरु हो रहा है और ये अगले दिन यानी 8 अगस्त को 1 बजकर 16 मिनट तक रहेगा.

शूल योग 6 अगस्त की शाम 8 बजकर 27 मिनट पर शुरू होगा और 7 अगस्त सोमवार के दिन शाम 6 बजकर 18 मिनट तक होगा.

अगर आप सोमवार का व्रत रखते हैं या कोई विशेष उपाय करना चाहते हैं तो आपको इस दिन इसी समय ये कार्य करना चाहिए. रवि योग में शुभ कार्य और पूजा करने से मान-सम्मान में बढ़ोत्तरी, धन में वृद्धि होती है. इस शुभ योग में आप रुद्राभिषेक भी करवा सकते हैं. आप इस दिन जितना ज्यादा हो सके शिव की आराधना करें. ऊं नम: शिवाय मंत्र का जाप बेहद चमत्कारी है. 

यह भी पढ़ें: Sawan Rashifal- सावन का ये विशेष योग चमकाने आया है आपकी किस्मत, राशिनुसार जानें उपाय

सोमवार का टोटका

अगर आपका मन अशांत रहता है या घर में तनाव बना रहता है, ऑफिस में आपका काम करने का मन नहीं करता या आप किसी भी काम में सही से फोकस नहीं कर पाते तो हो सकता है कि आपकी कुंडली में चंद्र कमजोर स्थिति में हो. अगर ऐसा है तो आप इस बार सावन के पांचवें सोमवार के दिन किसी भी शुभ योग में चंद्रशेखर स्‍तोत्र का पाठ करें ऐसा करने से आपकी कुंडली में चंद्र की स्थिति मजबूत होगी और आपका चंद्र दोष भी कम होगा. 

ये सारी जानकारी और टोटके वैदिक ज्योतिष शास्त्र पर आधारित हैं. आप चाहें तो किसी ज्ञानी पंडित से एक बार सलाह करने के बाद ही ये उपाय करें.