logo-image

Narsingh Jayanti 2023 : इस दिन करें ये 10 चमत्कारी उपाय, आपके जीवन की सभी परेशानियां हो जाएंगी दूर

वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि को नरसिंह जयंती का पर्व बड़े ही धूम-धाम के साथ मनाया जाता है.

Updated on: 04 May 2023, 01:02 PM

नई दिल्ली :

Narsingh Jayanti 2023 : वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि को नरसिंह जयंती का पर्व बड़े ही धूम-धाम के साथ मनाया जाता है. इस दिन भगवान नरसिंह की पूजा विधि-विधान के साथ करने से व्यक्ति के जीवन की सभी परेशानियां दूर हो जाती है. बता दें, इस साल नरसिंह जयंती दिनांक 03 मई को रात 11 बजकर 49 मिनट से लेकर अगले दिन दिनांक 04 मई को रात 11 बजकर 44 मिनट तक मनाया जाएगा. भगवान नरसिंह की पूजा शाम को की जाती है, इसलिए आप दिनांक 04 मई को संध्या के समय इनकी पूरे विधि-विधान के साथ पूजा करें. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, भगवान विष्णु ने अपने परम भक्त प्रह्लाद की रक्षा करने के लिए उसके पिता हिरण्यकश्यप का वध किया था. इसलिए इस दिन भगवान नरसिंह की पूजा करने से  सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है और सभी शत्रुओं का नाश भी हो जाता है. अब ऐसे में इस दिन कुछ उपायों के बारे में भी बताया गया है, जिन उपायों को करने से आपके जीवन के सभी कष्ट दूर हो जाएंगे. तो ऐसे में आइए आज हम आपको अपने इस लेख में नरसिंह जयंती के दिन कुछ उपायों के बारे में बताएंगे, जिससे आपके जीवन की सभी बाधाएं दूर हो जाएंगी. 

ये भी पढ़ें - Narsingh Jayanti 2023: जानें कब है नरसिंह जयंती, इस विधि से करें पूजा, सभी बाधाएं होंगी दूर

नरसिंह जयंती के दिन करें ये उपाय 
1. अगर आप खर्चों से परेशान हैं, तो नरसिंह जयंती के दिन भगवान नरसिंह को नागकेसर चढ़ाएं. इससे आपके खर्चों में कमी आएगी, साथ ही आमदनी भी होगी. 
2. आपको मेहनत करने के बाद भी धनलाभ नहीं होता है, तो नरसिंह जयंती के दिन भगवान नरसिंह को नागकेसर चढ़ाएं और थोड़ा सा अपने साथ लेकर घर आएं और उसे अपने घर की तिजोरी में रख दें. इससे धनलाभ अवश्य होगा. 
3. अगर आपकी कुंडली में कालसर्प दोष है, तो इस दिन मंदिर में जाकर मोरपंख चढ़ाएं. इससे आपको तुरंत लाभ होगा. 
4. अगर आप कोर्ट-कचहरी के मामले में उलझे रहते हैं, तो इस दिन भगवान नरसिंह को दही का प्रसाद चढ़ाएं. 
5. अगर आप शत्रुओं से परेशान हैं, तो इस दिन भगवान नरसिंह को बर्फ का पानी चढ़ाएं.
6. अगर आपसे कोई नाराज है, तो इस दिन मक्की या फिर आटा मंदिर में चढ़ाएं. इससे आपको तुरंत लाभ होगा. 
7. अगर आप हमेशा कर्ज में डूबे रहते हैं या फिर आपका पैसा बाजार में अटका हुआ है, तो इस दिन भगवान नरसिंह को चांदी या मोती चढ़ाएं. 
8. अगर आप लंबी बीमारी से पीड़ित हैं, तो इस दिन भगवान नरसिंह को चंदन का लेप चढ़ाएं. 
9. ग्रह दोष से मुक्ति पाने के लिए शनिवार के दिन नरसिंह गायत्री मंत्र का जाप करें और भगवान नरसिंह के सामने टौमुखी दीपक लगाएं. 
10. नकारात्मक शक्तियों से मुक्ति पाने के लिए भगवान नरसिहं की आरती करें.