logo-image

Maha Ashtami Ke Upay: महाष्टमी की रात जरूर करें लाल किताब के ये टोटके, अचानक होगा आपार धन प्राप्त 

Maha Ashtami Ke Upay: महाष्टमी का दिन मां दुर्गा के आगमन का प्रतीक है. इस दिन लोग देवी दुर्गा की पूजा करते हैं और उनसे सुख-समृद्धि की कामना करते हैं. लाल किताब में कुछ ऐसे टोटके बताए गए हैं जो महाअष्टमी की रात को किए जाते हैं. इन टोटकों को करने से मा

Updated on: 12 Apr 2024, 11:09 AM

नई दिल्ली :

Maha Ashtami Ke Upay: लाल किताब में महाष्टमी का विशेष महत्व माना जाता है. इस दिन को माँ दुर्गा की आराधना और पूजन करने का विशेष महत्व होता है जो नवरात्रि के अंतिम दिन के रूप में मनाया जाता है. महाष्टमी पर मां दुर्गा की पूजा करने से सारे बुरे ग्रहों का दोष नष्ट होता है और व्यक्ति को सफलता, समृद्धि, और खुशियाँ प्राप्त होती हैं. इस दिन को महाष्टमी के रूप में मनाने से जीवन में स्थिरता, संतुलन, और धन की प्राप्ति होती है. लाल किताब के अनुसार, माँ दुर्गा की पूजा और भक्ति से संभव रोग, दुख, और दुर्भाग्य का नाश होता है, और व्यक्ति के जीवन में सकारात्मक बदलाव आते हैं. इसलिए, महाष्टमी को माँ दुर्गा की कृपा और आशीर्वाद प्राप्त करने का एक शुभ अवसर माना जाता है.

धन प्राप्ति के लिए

लाल किताब के अनुसार, महाष्टमी की रात एक लाल कपड़े में 11 लाल सिक्के और 5 लाल मिर्च बांधकर अपनी तिजोरी या धन रखने की जगह पर रखें. अगली सुबह, इन सिक्कों को किसी मंदिर में दान कर दें. इससे धन प्राप्ति में वृद्धि होगी.

एक तांबे के लोटे में पानी भरकर उसमें लाल रंग की 7 लौंग और 11 लाल पुष्प डालें. इस लोटे को अपनी तिजोरी या धन रखने की जगह के पास रखें. अगले दिन, इस पानी को किसी पेड़ पर डाल दें. इससे धन-संपत्ति में वृद्धि होगी.

लाल किताब के अनुसार, महाष्टमी की रात को लक्ष्मी जी की पूजा करना बहुत शुभ माना जाता है. एक लाल कपड़े पर लक्ष्मी जी की प्रतिमा स्थापित करें और उन्हें फूल, फल, मिठाई और धूप-दीप अर्पित करें. इसके बाद, लक्ष्मी जी के मंत्र का 108 बार जाप करें. "ॐ श्रीं ह्रीं लक्ष्मीं श्रीं निवासाय नमः" पूजा के बाद, लाल कपड़े को अपनी तिजोरी या धन रखने की जगह पर रख दें. यह माना जाता है कि इससे आपको धन प्राप्ति में सफलता मिलेगी. 

शत्रुओं पर विजय के लिए

लाल किताब के अनुसार, महाष्टमी की रात हनुमान जी की मूर्ति के सामने 11 दीपक जलाएं और गुड़ और घी का भोग लगाएं. हनुमान चालीसा का पाठ करें और अपनी मनोकामना व्यक्त करें. इससे आपके शत्रु परास्त होंगे.

एक तांबे के ताबीज में हनुमान जी का चित्र रखें और इसे लाल धागे में पिरोकर अपनी दाहिनी बांह पर पहनें. इससे आपको शत्रुओं से रक्षा मिलेगी.

मनोकामना पूर्ति के लिए

लाल किताब के अनुसार, महाष्टमी की रात देवी दुर्गा की पूजा करें और उन्हें लाल रंग की चुनरी, लाल पुष्प और फल अर्पित करें. देवी दुर्गा से अपनी मनोकामना व्यक्त करें. इससे आपकी मनोकामनाएं पूरी होंगी.

एक कलश में पानी भरकर उसमें लाल रंग की 7 लौंग और 11 लाल पुष्प डालें. इस कलश को अपने घर के पूजा स्थान पर रखें और नियमित रूप से इसकी पूजा करें. इससे आपके घर में सुख-समृद्धि बनी रहेगी और आपकी मनोकामनाएं पूरी होंगी.

नौकरी प्राप्ति के लिए

महाष्टमी की रात को, हनुमान जी की पूजा करें और उन्हें सिंदूर, चमेली का तेल और गुड़ अर्पित करें. इसके बाद, हनुमान चालीसा का 11 बार पाठ करें. यह माना जाता है कि इससे आपको नौकरी प्राप्ति में सफलता मिलेगी. 

विवाह के लिए

महाष्टमी की रात को, पार्वती जी और शिव जी की पूजा करें और उन्हें बेलपत्र, फल, फूल और धूप-दीप अर्पित करें. इसके बाद, "ॐ नमः शिवाय" मंत्र का 108 बार जाप करें. पूजा के बाद, शिव जी और पार्वती जी की प्रतिमा को अपने घर के पूजा स्थान पर रखें. यह माना जाता है कि इससे आपको शीघ्र विवाह होगा.

सफलता के लिए

महाष्टमी की रात को, गणेश जी की पूजा करें और उन्हें मोदक, दूर्वा और लाल फूल अर्पित करें. इसके बाद, गणेश जी के मंत्र का 21 बार जाप करें. "ॐ गं गणपतये नमः" पूजा के बाद, गणेश जी की प्रतिमा को अपने घर के प्रवेश द्वार पर रखें. यह माना जाता है कि इससे आपको सभी कार्यों में सफलता मिलेगी.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

यह भी पढ़ें: Maa Kushmanda Ki Aarti: नवरात्रि के चौथे दिन जरूर पढ़ें ये आरती, मां कुष्मांडा की बरसेगी कृपा