logo-image

Vasudev Dwadashi 2022 Mantra: वासुदेव द्वादशी के दिन करें इन मंत्रों का जाप, हर बाधा का होगा नाश

वासुदेव द्वादशी का व्रत (Vasudev Dwadashi 2022) भगवान कृष्ण को समर्पित होता है. धार्मिक मान्यता के अनुसार वासुदेव द्वादशी (Vasudev Dwadashi 2022 vrat) के दिन भगवान श्रीकृष्ण के साथ-साथ मां लक्ष्मी की भी पूजा होती है.

Updated on: 10 Jul 2022, 12:25 PM

नई दिल्ली:

वासुदेव द्वादशी का व्रत (Vasudev Dwadashi 2022) भगवान कृष्ण को समर्पित होता है. ये देवशयनी एकादशी के अगले दिन, आषाढ़ मास के दौरान मनाई जाती है. ये चातुर्मास की शुरुआत का प्रतीक होता है. इस दिन भगवान कृष्ण और मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है. धार्मिक मान्यता के अनुसार वासुदेव द्वादशी (Vasudev Dwadashi 2022 vrat) के दिन भगवान श्रीकृष्ण के साथ-साथ मां लक्ष्मी की भी पूजा होती है. कहा जाता है कि इस व्रत को करने से भक्तों की इच्छा पूरी होती है.

यह भी पढ़े : Negative Effect Of Things Keeping On Your Head: सोते वक्त सिराहने रखीं ये चीजें उड़ा देंगी हमेशा के लिए आपकी नींद, दर दर भटकने की आ जाएगी नौबत

आषाढ़, श्रवण, भाद्रपद और अश्विन के चार महीनों के लिए कठोर तपस्या करने वाले भक्त उल्लेखनीय लाभ और आत्मा की मुक्ति प्राप्त (Vasudev Dwadashi 2022 lord krishna) कर सकते हैं. पुराणों के अनुसार, भगवान विष्णु एकादशी का प्रतिनिधित्व करते हैं और देवी महालक्ष्मी द्वादशी का प्रतिनिधित्व करती हैं. तो, चलिए इस दिन की पूजा के साथ कुछ मंत्रों का जाप भी बेहद जरूरी होता है.   

यह भी पढ़े : Vasudev Dwadashi 2022 Significance: आज रखा जाएगा वासुदेव द्वादशी का व्रत, जानें इसका विशेष महत्व

वासुदेव द्वादशी 2022 मंत्र (Vasudev Dwadashi 2022 mantra) 

ॐ नमो भगवते वासुदेवाय नमः

मंत्र का अर्थ -

ओम – ओम यह ब्रंह्माडीय व लौकीक ध्वनि है.

नमो – अभिवादन व नमस्कार.

भगवते – शक्तिशाली, दयालु व जो दिव्य है.

वासुदेवयः – वासु का अर्थ हैः सभी प्राणियों में जीवन और देवयः का अर्थ हैः ईश्वर. इसका मतलब है कि भगवान जो सभी प्राणियों का जीवन है. 

वासुदेव भगवान! अर्थात् जो वासुदेव भगवान नर में से नारायण बने, उन्हें मैं नमस्कार करता हूं. जब नारायण हो जाते हैं, तब वासुदेव कहलाते हैं.