logo-image

Chaturmas 2022 auspicious for Zodiac Sign: चातुर्मास के दौरान इन राशियों पर बरसेगी भगवान विष्णु की कृपा, बिजनेस में होगा आर्थिक लाभ और हर काम में मिलेगी सफलता

ज्योतिष के मुताबिक चातुर्मास में 4 राशियों (chaturmas 2022 lucky rashi) पर भगवान विष्णु की विशेष कृपा रहने वाली है. इस दौरान भगवान विष्णु की पूजा से उनकी कृपा (Chaturmas 2022 auspicious for Zodiac Sign) प्राप्त की जा सकती है.

Updated on: 07 Jul 2022, 10:59 AM

नई दिल्ली:

हिंदू पंचांग के मुताबिक, चातुर्मास (chaturmas 2022) आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी से प्रारंभ होता है. ये कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी को खत्म होता है. इस साल ये 10 जुलाई से शुरू हो रहा है. मान्यता के अनुसार, चातुर्मास के दौरान देवशयनी एकादशी (Devshayani Ekadashi 2022) से भगवान विष्णु (Lord Vishnu) योग निद्रा में चले जाते हैं. फिर देवउठनी एकादशी के दिन श्रीहरि योग निद्रा से बाहर आते हैं, तब चातुर्मास का समापन होता है.

यह भी पढ़े : Bhadli Navami 2022 Nakshatra and Puja Vidhi: देवों के सोने से पहले आखरी बार भड़ली नवमी पर कर सकते हैं सभी शुभ कार्य, जानें दिव्य नक्षत्र और संपूर्ण पूजा विधि

देवउठनी एकादशी को देवोत्थान एकादशी या प्रबोधिनी एकादशी कहते हैं. ज्योतिष के मुताबिक चातुर्मास में 4 राशियों (chaturmas 2022 lucky rashi) पर भगवान विष्णु की विशेष कृपा रहने वाली है. इस दौरान भगवान विष्णु की पूजा से उनकी कृपा प्राप्त की जा सकती है. तो, चलिए जानते हैं कि इस बार भगवान विष्णु की कृपा किन राशियों (chaumasa 2022 horoscope) पर बरसने वाली है. 

यह भी पढ़े : Gauri Vrat 2022 Puja Vidhi: गौरी व्रत के दौरान अपनाएं ये पूजा विधि, कुंवारी कन्याओं को होगी सुयोग्य वर की प्राप्ति

कर्क (Cancer) -

ज्योतिष के अनुसार इस राशि के जातकों के लिए चातुर्मास कुल मिलाकर अच्छा रहेगा. माना जा रहा है कि किसी खास दोस्त या करीबी से मनमुटाव हो सकता है. बिजनेस में आर्थिक लाभ का योग बन सकता है. चातुर्मास में श्रीरामचरित मानस का पाठ करने से लाभ (chaturmas 2022 Cancer horoscope) हो सकता है.    

वृषभ (Taurus) -

ज्योतिष के मुताबिक, इस राशि के जातकों के लिए चातुर्मास शुभ साबित होने वाला है. चातुर्मास की अवधि में किस्मत का साथ मिल सकता है. हालांकि, चातुर्मास नया काम शुरू करने के लिए शुभ नहीं माना जाता. 

यह भी पढ़े : Bhadli Navami 2022 Vivah Muhurt and Mahatva: चतुर्मास से पहले का आखरी अभूझ मुहूर्त है भड़ली नवमी, जानें विवाह शुभ मुहूर्त और महत्व

मिथुन (Gemini)-

मान्यताके अनुसार, चातुर्मास इस राशि के जातकों के लिए बेहतर साबित हो सकता है. कार्यक्षेत्र में उन्नति के लिए कुछ समय इंतजार करना होगा. जरूरी कामों को निपटाने में समय का पूरा साथ मिलेगा. ज्योतिष के मुताबिक बिजनेस के दृष्टिकोण से यात्रा करना शुभ नहीं रहेगा. मान्यता है कि चातुर्मास के दौरान गाय को रोटी खिलाना शुभ साबित होगा.  

वृश्चिक (Scorpio) -

चातुर्मास में भगवान विष्णु की कृपा मानी जा रही है. ज्योतिष के अनुसार बिजनेस करने वालों को व्यापार में आर्थिक लाभ का योग बनेगा. बिजनेस में विस्तार कर सकते हैं. मान्यताओं के अनुसार, चातुर्मास के दौरान मंदिर में गोले-मिश्री का दान करना (chaturmas 2022 scorpio horoscope) शुभ रहेगा.