logo-image

Holi 2024: अलग-अलग राज्यों में किस-किस नाम से मनायी जाती है होली

Holi 2024: होली एक प्रमुख हिन्दू त्योहार है जो रंगों के खेल के लिए प्रसिद्ध है. यह त्योहार भारत और भारतीय देशों में बहुत उत्साह और धूमधाम के साथ मनाया जाता है.

Updated on: 05 Mar 2024, 04:24 PM

नई दिल्ली :

Holi 2024: होली भारत का एक प्राचीन त्योहार है जो रंगों और उल्लास का प्रतीक है. यह त्योहार पूरे भारत में अलग-अलग नामों से मनाया जाता है. होली एक प्रमुख हिन्दू त्योहार है जो रंगों के खेल के लिए प्रसिद्ध है. यह त्योहार भारत और भारतीय देशों में बहुत उत्साह और धूमधाम के साथ मनाया जाता है. होली का पर्व हिन्दू कैलेंडर के फागुन महीने में मनाया जाता है, जो सामान्यत: फरवरी और मार्च के बीच आता है. होली का महत्व रंगों के खेल के माध्यम से मित्रता, प्रेम, और भाईचारे को प्रकट करने में है. यह एक सामूहिक उत्सव है जिसमें लोग एक-दूसरे पर रंग फेकते हैं, गाने गाते हैं, और मिठाईयां खाते हैं. इस त्योहार के दौरान लोग अपने दोस्तों और परिवार के साथ अद्वितीय और यादगार पलों को साझा करते हैं. होली के रंगों का महत्व उत्सव को और भी आनंदमय और रंगीन बनाता है. रंगों के खेल के माध्यम से लोग एक-दूसरे के साथ खुशियों का आनंद लेते हैं और समरसता और प्रेम की भावना को अधिकतम करते हैं. इस त्योहार के माध्यम से लोग अपने जीवन में रंग, उत्साह, और प्रेम का महत्व अनुभव करते हैं.

Read also: Vijaya Ekadashi 2024: 6 या 7 मार्च, विजया एकादशी कब? इस विधि से करें भगवान विष्णु की पूजा

अलग-अलग राज्यों में होली के नाम:

उत्तर प्रदेश: होली
बिहार: होली
महाराष्ट्र: रंगपंचमी
पंजाब: होला मोहल्ला
गुजरात: धुलेंडी
राजस्थान: धुलेंडी
हरियाणा: धुलेंडी
उत्तराखंड: फूलों की होली
पश्चिम बंगाल: डोल जात्रा
ओडिशा: डोल पूर्णिमा
आंध्र प्रदेश: रंगों की होली
तेलंगाना: रंगों की होली
तमिलनाडु: रंगों की होली
कर्नाटक: रंगों की होली
केरल: उथिरम

Read also: Holi 2024: होली पर घर जाने वालों के लिए खुशखबरी, इन ट्रेनों में बढ़ाई गईं डिब्बों की संख्या

इन नामों के अलावा, होली को कई अन्य क्षेत्रीय नामों से भी जाना जाता है. होली का त्योहार भले ही अलग-अलग नामों से मनाया जाता है, लेकिन इसका सार एक ही है - बुराई पर अच्छाई की जीत का उत्सव. यह त्योहार लोगों को एकजुट करता है और उन्हें रंगों और खुशियों के साथ जीवन का आनंद लेने के लिए प्रेरित करता है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)