logo-image

Hawan Vidhi: हवन में क्यों जलाया जाता है नारियल, क्या है वैज्ञानिक और आध्यात्मिक कारण

Hawan Vidhi:  हवन में नारियल को जलाने का मुख्य कारण है इसके पवित्र और शुद्धता के गुण. नारियल को प्राचीन काल से हवन और पूजा-अर्चना में उपयोग किया जाता रहा

Updated on: 01 Mar 2024, 07:02 PM

New Delhi:

Hawan Vidhi:  हवन में नारियल को जलाने का मुख्य कारण है इसके पवित्र और शुद्धता के गुण. नारियल को प्राचीन काल से हवन और पूजा-अर्चना में उपयोग किया जाता रहा है. इसे एक पवित्र और समर्पित आहुति के रूप में माना जाता है जो देवी-देवताओं को समर्पित की जाती है. नारियल को अपने धक्कन के साथ हवन के केंद्र में रखा जाता है और इसे पानी और घी के साथ हवन किया जाता है. यह हवन में धुप और अन्न के साथ समर्पित किया जाता है और उसे देवताओं को समर्पित किया जाता है. नारियल को अपनी शुद्धता, उत्कृष्टता, और सत्यता के लिए प्रस्तुत किया जाता है. यह एक प्राचीन प्रथा है जो हिन्दू धर्म में महत्वपूर्ण स्थान रखती है और विश्वास किया जाता है कि नारियल को हवन में जलाने से परिशुद्धि और आत्मशुद्धि होती है. इसके साथ ही, नारियल को अन्न और अर्चना का प्रतीक माना जाता है जो देवी-देवताओं को प्रसन्न करने के लिए हवन किया जाता है. धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व: नारियल को भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी का प्रिय फल माना जाता है. हवन में नारियल जलाने से देवी-देवताओं को प्रसन्न किया जाता है और उनका आशीर्वाद प्राप्त किया जाता है. यह बुरी नजर और नकारात्मक शक्तियों से घर और परिवार को बचाने में मदद करता है. त्योहारों और शुभ अवसरों पर हवन में नारियल जलाना विशेष रूप से शुभ माना जाता है.

वैज्ञानिक महत्व: नारियल में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं. हवन में नारियल जलाने से हवा शुद्ध होती है और मच्छरों और अन्य कीड़ों को दूर भगाने में मदद मिलती है. नारियल में मौजूद तेल हवन की आग को तेज और लंबे समय तक जलने में मदद करता है.

मानसिक और आध्यात्मिक महत्व: हवन में नारियल जलाने से मन शांत और एकाग्र होता है. यह नकारात्मक विचारों और भावनाओं को दूर करने में मदद करता है. यह आध्यात्मिक उन्नति में सहायक होता है.

हवन में नारियल जलाने का तरीका: नारियल को धोकर साफ कर लें. नारियल के ऊपरी भाग में एक छेद करें. नारियल के अंदर घी या तेल डालें. नारियल को हवन की आग में रखें. नारियल के जलने पर मंत्रों का जाप करें.

हवन में नारियल जलाने से पहले घर को साफ और स्वच्छ करना चाहिए. हवन के बाद नारियल की राख को बहते पानी में प्रवाहित कर देना चाहिए. हवन में नारियल जलाने के कई धार्मिक, वैज्ञानिक, मानसिक और आध्यात्मिक लाभ हैं. यह एक शुभ और लाभकारी कार्य है जो व्यक्ति के जीवन में सुख-समृद्धि, सकारात्मक ऊर्जा और आध्यात्मिक उन्नति लाता है. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)