logo-image

Guru Purnima 2023: गुरु पूर्णिमा के दिन करें ये खास उपाय, गुरु दोष से मिलेगी मुक्ति

Guru Purnima 2023 : हिंदू धर्म में गुरु को भगवान का दर्जा दिया जाता है. गुरु के पूजा के लिए गुरुपूर्णिमा का दिन सबसे खास माना जाता है. वहीं इस साल दिनांक 3 जुलाई को गुरु पूर्णिमा का महापर्व मनाया जाएगा.

Updated on: 30 Jun 2023, 08:00 PM

news delhi :

Guru Purnima 2023 : हिंदू धर्म में गुरु को भगवान का दर्जा दिया जाता है. गुरु के पूजा के लिए गुरुपूर्णिमा का दिन सबसे खास माना जाता है. वहीं इस साल दिनांक 3 जुलाई को गुरु पूर्णिमा का महापर्व मनाया जाएगा. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इस दिन स्नान-दान और गुरु की पूजा करने से व्यक्ति के सभी बिगड़े काम बनने लग जाते हैं और घर में सुख-शांति और समृद्धि की प्राप्ति होती है. अब ऐसे में इस दिन कुछ अचूक उपायों के बारे में बताया गया है, जिसे करने से व्यक्ति को गुरु दोष से मुक्ति मिल जाती है. तो आइए आज हम आपको अपने इस लेख में गुरु दोष से मुक्ति के लिए कुछ उपायों के बारे में बताएंगे, जिससे आपकी सभी परेशानियां दूर हो जाएंगी. 

ये भी पढ़ें - Sawan 2023 : सावन में पड़ने वाली ये तिथियां है बहुत खास, जानें...

गुरु पूर्णिमा के दिन जरूर करें ये उपाय, मिलेगी मुक्ति 
1. गुरु की कृपा पाने के लिए और कुंडली में गुरु की स्थिति को मजबूत करने के लिए इस मंत्र का 108 बार जाप करें और इसकी शुरूआत गुरुवार के दिन से करें. इसके अलावा इस दिन गुरु के साथ घर में माता-पिता की पूजा कर उनका आशीर्वाद लें. इससे कुंडली में स्थित गुरु दोष से मुक्ति मिल जाएगी. 
‘ॐ बृ बृहस्पतये नमः’

2. पीले समान का जरूर करें दान
गुरु दोष से मुक्ति पाने के लिए गुरु पूर्णिमा पर घर में गुरु यंत्र स्थापित करें. इस दौरान लोगों को पीले रंग का वस्त्र पहनें और यंत्र स्थापना करने से पहले पूरे विधि-विधान के साथ पूजा करें. 
गुरु दोष से मुक्ति के लिए गुरु पूर्णिमा पर घर में गुरु यंत्र भी स्थापित करना चाहिए. इस दौरान लोगों को पीले रंग के वस्त्र जरूर पहनना चाहिए और यात्र स्थापना के बाद फिर पूरे विधि विधान से उसकी पूजा करनी चाहिए.

3. गंगा स्नान और दान करें 
गुरु पूर्णिमा पर गंगा स्नान और दान का भी विशेष माना जाता है. इसलिए इस दिन गंगा या किसी भी पवित्र नदी में स्नान के बाद जरूरतमंदों को दान में पीले समान दें. इससे भी गुरु मजबूत होतें हैं.