logo-image

Vande Bharat Express Pandal: गणेश चतुर्थी पर छाया वंदे भारत एक्सप्रेस पंडाल, जानें खासियत

Vande Bharat Express Pandal: गणेश चतुर्थी के मौके पर देशभर में अलग-अलग थीम पर कई विशाल पंडाल बने हैं. उन्हीं में से एक वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की थीम पर बना पंडाल काफी चर्चा में है.

Updated on: 21 Sep 2023, 02:56 PM

नई दिल्ली:

Vande Bharat Express Pandal: हर साल गणेश चतुर्थी के खास मौके पर देशभर में गणपति के विशाल पंडाल बनते हैं. इस साल मुंबई में लालबाग्चा राजा के पंडाल से लेकर चंद्रयान 3, वंदे भारत एक्सप्रेस जैसी थीम पर भी कई पंडाल बनें हैं. ये अनोखे पंडाल प्रभु की कृपा पाने आए भक्तों के लिए आकर्षण का केंद्र भी होते हैं. इस बार भारत में जिस तरह की थीम पर गणेश पंडाल देखने को मिल रहे हैं उसकी हर ओर सराहना की जा रही है. मीडिया से बात करते हुए पंडाल का डिजाइनर दीपक मकवाना ने बताया कि वह हर साल मेक इन इंडिया थीम पर गणपति पंडाल बनाते हैं.

सोशल मीडिया पर भी वंदे भारत एक्सप्रेस थीम पर बने पंडाल के वीडियो वायरल हो रहे हैं. 

महाराष्ट्र में गणेश चतुर्थी के मौके पर विभिन्न स्थानों पर विभिन्न गणेश मंडलों ने विशेष थीम पर पंडाल बनाए। कहीं आयोध्या में बन रहे राम मंदिर के थीम पर तो कहीं चंद्रयान-3 की सफलता थीम पर पंडाल बनाया गया है। वहीं मुंबई का एक पंडाल सोशल मीडिया पर काफी ज्यादा वायरल हो रहा। दरअसल, इस पंडाल का थीम वंदे भारत एक्सप्रेस पर रखा गया है।.

पंडाल को डिजाइन करने वाले डिजाइनर दीपक मकवाना ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि हर साल वह मेक इन इंडिया थीम पर गणपति पंडाल बनाते हैं। उन्होंने कहा, 'इस साल मैंने नए वंदे भारत एक्सप्रेस के थीम पर पंडाल को डिजाइन किया। यहां आने के बाद आपको ऐसा लगेगा कि आप प्लेटफॉर्म पर खड़े हैं।'

गणेश पंडाल डिज़ाइन करने में कितना समय लगा ?

उन्होंने आगे बताया कि वह इससे पहले राम मंदिर, चंद्रयान-3 और ऐसे ही अनेक थीम पर पंडाल का डिजाइन कर चुके हैं. दीपक ने कहा कि हर साल उन्हें पंडाल को डिजाइन करने में कम से कम दो महीने का समय लग जाता है.

इसी तरह की और जानकारी के लिए न्यूज़ नेशन पर हमारे साथ यूं ही जुड़े रहिए.