logo-image

Dhanteras Ke Totke: धनतेरस की रात कर लें बस ये अचूक उपाय, मां लक्ष्मी हो जाएंगी बेहद खुश!

Dhanteras Ke Totke: अगर आप अपनी जीवन में किसी भी स्तर पर परेशान हैं या आर्थिक तंगी से गुजर रहे हैं तो इन छोटे-छोटे उपाय से आप लाभ पा सकते हैं. धनतेरस पर ये छोटे-छोटे टोटके आपकी हर परेशानी को दूर करेंगे.

Updated on: 10 Nov 2023, 02:30 PM

नई दिल्ली:

Dhanteras Ke Totke: पूरे देश में आज धनतेरस का त्योहार मनाया जा रहा है. आज से ही पांच दिवसीय दीपोत्सव की शुरुआत हो जाएगी जिसका समापन भाई दूज को होगा. पंचांग के अनुसार हर साल कार्तिक मास की त्रयोदशी तिथि को धनतेरस मनाया जाता है. इस दिन शुभ मुहूर्त में खरीदारी करने के साथ-साथ धन की देवी लक्ष्मी, श्री गणेश, भगवान कुबेर और धन्वंतरि की पूजा की जाएगी. वहीं, ज्योतिष में धनतेरस पर उपाय और टोटको का बड़ा महत्व बताया गया है. अगर आप अपनी जीवन में किसी भी स्तर पर परेशान हैं या आर्थिक तंगी से गुजर रहे हैं तो इन छोटे-छोटे उपाय से आप लाभ पा सकते हैं. धनतेरस पर ये छोटे-छोटे टोटके आपकी हर परेशानी को दूर करेंगे. तो चलिए जानते हैं इन उपाय के बारे में. 

धनतेरस पर जरूर करें ये खास उपाय

1. इस दिन जरूर करें दान-पुण्य

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, धनतेरस के दिन दान-पुण्य करना अति उत्तम माना गया है. ऐसा कहा जाता है कि इस दिन दान-पुण्य करने से जीवन के सारे पाप धूल जाते हैं. ज्योतिष की इस दिन दान करने से आपको लाभ ही लाभ मिलेगा. साथ ही आपकी आर्थिक परेशानियां भी दूर होगी. लेकिन इस बात का खास ध्यान रखें कि इस दिन भूलकर भी सफेद कपड़ा, चावल, चीनी आदि का दान न करें. 

2. करें इनकी पूजा 

धनतेरस के दिन भगवान धन्वंतरि, माता लक्ष्मी, कुबेर और भगवान गणेश की आपको विधि-विधान के साथ जरूर पूजा करनी चाहिए. मान्यता है कि इस दिन इनकी पूजा करने के जीवन की सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं.

3. इस दिन जरूर घर लाएं धनिए के बीज

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार धनतेरस पर धनिए के बीज खरीदना काफी शुभ माना गया है. ऐसा कहा जाता है कि इस दिन धनिया खरीदकर घर लाने से आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता है. साथ ही मां लक्ष्मी की भी कृपा बरसती है. 

4. करें दक्षिणावर्ती शंख का ये उपाय

धनतेरस की रात पूजा करने के बाद दक्षिणावर्ती शंख में जल भर लें. उसके बाद इसे घर में छिड़क दें. साथ ही घर के सभी सदस्यों पर छिड़क दें. ऐसा कहा जाता है कि इससे घर में माता लक्ष्मी का आगमन होता है. इसके साथ ही ऐसा करने से भगवान विष्णु भी अपनी कृपा बरसाते हैं. 

5. इस दिन जलाएं दीपक

धनतेरस के शुभ अवसर पर आपको घर और घर के बाहर 13 दिए जरूर जलाना चाहिए. कहा जाता है कि ऐसा करके बीमारियों को दूर किया जा सकता है. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।) 

ये भी पढ़ें- 

Dhanteras 2023: धनतेरस पर कितने झाड़ू खरीदना माना जाता है शुभ? जानें किस मुहूर्त में करें खरीदारी

Dhanteras 2023: धनतेरस पर इस शुभ मुहूर्त में खरीदें सोना-चांदी और... मां लक्ष्मी की कृपा बनीं रहेगी सालभर 

Dhanteras 2023: काशी में बंटने वाला है खजाना, धनतेरस पर इतने बजे यहां पहुंच जाएं

Dhanteras 2023: इस बार धनतेरस पर राशि के अनुसार खरीदें चीजें, पूरे साल चमकती रहेगी किस्मत