logo-image

Chandra Grahan 2023: कर्जा उतार देगा चंद्र ग्रहण में लगा सूतक काल का ये उपाय, जानें ग्रहण का समय 

Chandra Grahan 2023 Sutak Kaal Upay: इस बार शरद पूर्णिमा के दिन च्रंद्र ग्रहण लगेगा. ग्रहण लगने से पहले सूतक काल के समय एक उपाय करने से आपको कर्जों से मुक्ति मिल सकती है.

Updated on: 27 Oct 2023, 10:09 AM

नई दिल्ली :

Chandra Grahan 2023 Upay: साल 2023 का आखिरी चंद्र ग्रहण 28 अक्टूबर की रात को लगेगा. इस बार खंडग्रास ग्रहण लगने वाला है जो भारत में साफ दिखाई देगा. इस दौरान पूजा-पाठ करना वर्जित होता है. मंदिर के कपाट भी बंद कर दिए जाते हैं लेकिन माता लक्ष्मी की विशेष कृपा के लिए चंद्र ग्रहण के सूतक काल में कुछ ऐसे उपाय किए जाते हैं जिसके आपकी किस्मत चमक जाती है. अगर आर्थिक तंगी से परेशान हैं या कर्जे में डूबे हुए हैं तो आपकी ये परेशानी दूर हो जाती है. इस बार का चंद्र ग्रहण बेहद महत्वपूर्ण है. इसी दिन शरद पूर्णिमा भी है जिसे साल की सबसे अहम पूर्णिमा का दिन माना जाता है. कहते हैं इस दिन चंद्रमा अपनी 16 कलाओं में होता है और धरती के सबसे करीब होता है ऐसे में ग्रहण लगना साधारण बात नहीं है. इतना ही नहीं शरद पूर्णिमा के दिन 4 अद्भूत योग भी बन रहे हैं जिसमें किसी भी तरह के उपाय का फल जल्द मिलता है. 

चंद्र ग्रहण का समय - 28 अक्टूबर 2023 को  रात 01:06 बजे से 02:22 बजे तक लगेगा चंद्र ग्रहण

सूतक काल शुरु होने का समय - 28 अक्तूबर को शाम 04:44 बजे

चंद्र ग्रहण के सूतक काल में करें ये उपाय 

हर समस्या के समाधान के लिए हिंदू ज्योतिष्शास्त्र में उपाय बताए गए हैं और उन्हें करने का सही दिन और सही समय भी बताया गया है. अगर आप कर्जे में डूबते ही चले जा रहे हैं तो इस दिन ये उपाय करें. चंद्र ग्रहण के दिन सूतक काल में एक ताला खरीदकर घर ले आएं. इस ताले को ग्रहण जब लगा हो उस समय बंद करके कहीं बाहर खुली जगह पर चंद्रमा की रोशनी में रख दें. जब चंद्र ग्रहण समाप्त हो जाए तो आप इस ताले को सुबह किसी मंदिर में रख आएं. जब कोई अन्य व्यक्ति इस ताले को खोलेगा तो आपके आय के मार्ग भी खुलते चले जाएंगे और कर्जा खत्म होना शुरु हो जाएगा. ये चमत्कारी उपाय काफी कारगर साबित हुआ है. 

चंद्र ग्रहण के समय क्या करें और क्या ना करें. 

1. ध्यान और प्रार्थना: चंद्र ग्रहण के समय मानसिक शांति बनाए रखना महत्वपूर्ण है. ध्यान और प्रार्थना से आप अपने मानसिक स्थिति को स्थिर रख सकते हैं.

2. भोजन का सेवन: चंद्र ग्रहण के समय कुछ लोग भोजन नहीं करते हैं, इसे एक परंपरागत प्रथा माना जाता है. 

3. शराब का सेवन: किसी भी ग्रहण के समय शराब नहीं पीना चाहिए. लोक मान्यताओं के अनुसार ये विष जैसी हो जाती है. 

4. ग्रहण के समय मंत्र जप: कुछ लोग चंद्र ग्रहण के समय मंत्र जप करते हैं, जैसे कि 'ॐ चंद्राय नमः'.

5. ग्रहण के बाद नमक बरसाएं: चंद्र ग्रहण के बाद, अगर संभावना है, तो घर के द्वार पर थोड़ा नमक बरसाने की परंपरा है. मान्यता है कि ऐसा करने से नेगेटिविटी घर में प्रवेश नहीं करती. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)