logo-image

Astrology: राशि के अनुसार पहने धातु, मालामाल होने में नही लगेगा समय

Astrology: अगर आप तरक्की चाहते हैं तो राशि के अनुसार आप अपनी लकी धातु के बारे में जान लें. शुभ धातु आपको मालामाल बनाने में मदद करती है और आपके काम बनने लगते हैं.

Updated on: 27 Mar 2024, 06:56 PM

नई दिल्ली :

Astrology: ज्योतिष शास्त्र में, राशि के अनुसार धातु पहनने का विशेष महत्व है.  माना जाता है कि धातुएं ग्रहों की ऊर्जा को ग्रहण करती हैं और उन्हें पहनने से व्यक्ति को लाभ मिल सकता है. हिन्दू ज्योतिष अनुसार, ग्रहों का अपने जातक के जीवन पर महत्वपूर्ण प्रभाव होता है. इन ग्रहों में सूर्य, चंद्रमा, मंगल, बृहस्पति, शनि, बुध, राहु, और केतु शामिल हैं. ज्योतिष में माना जाता है कि अगर कोई व्यक्ति अपने जातक के अनुसार उपयुक्त धातु पहनता है, तो उसके जीवन में समृद्धि, सौभाग्य, और स्वास्थ्य का वृद्धि होता है. प्राचीन समय से ही, लोग अपने जीवन में इन धातुओं का उपयोग करते आए हैं और उन्हें अपनी राशि के अनुसार धारण करते हैं. यह धातु उन्हें आत्मविश्वास, स्थिरता, और सफलता प्रदान करती हैं.

राशि के अनुसार धातु पहनने का महत्व:

मेष: सोना और तांबा

वृषभ: चांदी और प्लेटिनम

मिथुन: पारा और पीतल

कर्क: चांदी और मोती

सिंह: सोना और तांबा

कन्या: पारा और पीतल

तुला: तांबा और प्लेटिनम

वृश्चिक: चांदी और लोहा

धनु: सोना और पीतल

मकर: चांदी और सीसा

कुंभ: पारा और एल्युमीनियम

मीन: चांदी और प्लेटिनम

इसके अलावा, धातु पहनने से व्यक्ति के शारीरिक, मानसिक, और आध्यात्मिक स्तर पर भी प्रभाव पड़ता है. इन धातुओं में सोना, चांदी, पांच धातु (स्वर्ण, चांदी, तांबा, लोहा, और पीतल) और रत्नों का उपयोग किया जाता है. ये धातु व्यक्ति को शक्ति, समृद्धि, और स्थिरता प्रदान करती हैं. धातु पहनने का अपने राशि के अनुसार महत्व होता है जो व्यक्ति को आर्थिक, सामाजिक, और आध्यात्मिक स्तर पर समृद्धि और सफलता की ओर ले जाता है. धातु पहनने से पहले आपको ज्योतिषी से सलाह लेनी चाहिए. आपको धार्मिक और ज्योतिषीय नियमों का पालन करना चाहिए. मन में भक्ति और एकाग्रता रखनी चाहिए. 

किस धातु का क्या प्रभाव पड़ता है ?

सोना एक अच्छा संवाहक है और यह रक्त परिसंचरण में सुधार करने में मदद कर सकता है. चांदी एक एंटी-बैक्टीरियल धातु है और यह संक्रमण को रोकने में मदद कर सकती है. तांबा प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद कर सकता है. पारा एकाग्रता और स्मृति में सुधार करने में मदद कर सकता है. पीतल पाचन क्रिया में सुधार करने में मदद कर सकता है. लोहा एनीमिया को रोकने में मदद कर सकता है. हालांकि, इन लाभों का वैज्ञानिक प्रमाण अभी भी विकसित हो रहा है. धातु पहनने से कुछ दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं.  धातु पहनने से पहले आपको किसी डॉक्टर या ज्योतिषी से सलाह लेनी चाहिए.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Read Also: Griha Pravesh Muhurat: चैत्र मास 2024 में गृह प्रवेश के शुभ मुहूर्त जानिए