logo-image

Akshaya Tritiya 2023: अगर आप नहीं खरीद पा रहे हैं सोना, तो इस दिन घर लाएं ये चीजें, होगी बरकत

हर साल वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया मनाई जाती है.

Updated on: 10 Apr 2023, 02:29 PM

नई दिल्ली :

Akshay Tritiya 2023 : हर साल वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया मनाई जाती है. इस दिन पूरे दिन शुभ मुहूर्त है.अक्षय तृतीया का दिन मां लक्ष्मी का होता है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन हर व्यक्ति के जीवन में सौभाग्य में वृद्धि होती है. अगर आप कोई नया काम करने की सोच रहे हैं, तो इस दिन करने से दोगुने फल की प्राप्ति होती है. इस दिन को अखा तीज नाम से भी जाना जाता है. बता दें, इस साल अक्षय तृतीया दिनांक 22 अप्रैल दिन शनिवार को मनाया जाएगा. अक्षय तृतीया का शुभ मुहूर्त दिनांक 22 अप्रैल को सुबह 07:49 मिनट से लेकर दिनांक 23 अप्रैल को सुबह 07:47 मिनट तक रहेगा. इस दिन आप कोई भी मांगलिक कार्य कर सकते हैं. इस दिन अगर कोई व्यक्ति सोना खरीदता है, तो उससे मां लक्ष्मी जल्द प्रसन्न होती हैं और घर की सुख समृद्धि भी बनी रहती है, लेकिन अगर आपके पास उतने पैसे नहीं है कि आप सोना खरीद सकें, तो चिंता वाली कोई बात नहीं है. सोने के अलाव भी कुछ ऐसी चीजें हैं, जिन्हें अक्षय तृतीया के दिन खरीदना शुभ माना जाता है. तो आइए आज हम आपको अपने इस लेख में अक्षय तृतीया के दिन कुछ ऐसी चीजों को खरीदने के बारे में बताएंगे, जिससे मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा आपके ऊपर बनी रहेगी. 

ये भी पढ़ें - Akshaya Tritiya 2023: जानें कब है अक्षय तृतीया, इस मुहूर्त में सोना खरीदने से मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न

अक्षय तृतीया के दिन घर लाएं ये चीजें, मां लक्ष्मी की बनी रहेगी कृपा 

1. मां लक्ष्मी को कौड़ी बहुत प्रिय है. इसलिए अगर आप अक्षय तृतीया के दिन सोना नहीं खरीद पा रहे हैं, तो इस दिन कौड़ी खरीदें. इस दिन आप 11 कौड़ियां खरीदें और मां लक्ष्मी की पूजा करें. इससे आपसे मां लक्ष्मी हमेशा प्रसन्न रहेंगी. 

2. इस दिन घर में दक्षिणावर्ती शंख लाएं. क्योंकि शंख को बहुत दिव्य माना गया है. इसे घर में लाने से और पूजा करने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है. पौराणिक कथा के अनुसार, ऐसा कहा जाता है कि शंख की उत्पत्ति समुद्र मंथन से हुई थी, इसलिए शंख को मां लक्ष्मी का भाई माना जाता है. इसलिए घर में शंख लाएं, इससे मां लक्ष्मी अपने आप आपके घर आ जाएंगी. 

3. ऐसा कहा जाता है कि जिन लोगों के पास एकाक्षी नारियल होता है, उन लोगों के ऊपर मां लक्ष्मी हमेशा मेहरबान रहती हैं. इन लोगों को जीवन में कभी भी आर्थिक समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है. इसलिए अक्षय तृतीया के दिन एकाक्षी नारियल अवश्य लाएं.

ये भी पढ़ें - Baisakhi 2023 : जानें कब है बैसाखी, यहां है पूरी जानकारी

4. अक्षय तृतीया के दिन पारद शिवलिंग को घर लाकर पूरे विधि-विधान के साथ पूजा करें. इससे मां लक्ष्मी के साथ भगवान शिव की भी कृपा हमेशा बनी रहेगी. साथ ही घर में कुबेर देवता का भी वास होता है. इसलिए अक्षय तृतीया के दिन पारद शिवलिंग अवश्य लाएं.