logo-image

Space Tourism: स्पेस टूरिज्म क्या है,अभी तक किस-किस ने किया है

Space Tourism: अंतरिक्ष पर्यटन मनोरंजन के लिए अंतरिक्ष यात्रा का एक रोमांचक क्षेत्र है. यह उन लोगों के लिए एक सपने के सच होने जैसा है जो अंतरिक्ष की कल्पना से प्रेरित हैं

Updated on: 18 Feb 2024, 03:46 PM

New Delhi:

Space Tourism: अंतरिक्ष पर्यटन मनोरंजन के लिए अंतरिक्ष यात्रा का एक रोमांचक क्षेत्र है. यह उन लोगों के लिए एक सपने के सच होने जैसा है जो अंतरिक्ष की कल्पना से प्रेरित हैं और पृथ्वी से परे की दुनिया का अनुभव करना चाहते हैं. स्पेस टूरिज्म वह क्षेत्र है जिसमें लोग अंतरिक्ष यात्रा का आनंद लेते हैं. इसमें विभिन्न अंतरिक्ष यानों का उपयोग होता है, जिससे यात्री अंतरिक्ष का मजा कर सकते हैं. इसमें ग्रहों की कक्षाओं में यात्रा करना और भूमि के बाहर का अनुभव करना शामिल हो सकता है. यह एक उच्च लागत वाला क्षेत्र है, लेकिन यह लोगों को एक अद्वितीय और रोमांचक अनुभव प्रदान करता है.

स्पेस टूरिज्म में क्या होता है

यात्रियों को विशेष प्रशिक्षण दिया जाता है, जिसमें भारहीनता का अनुभव और आपातकालीन प्रक्रियाएं शामिल हैं.
यात्री अंतरिक्ष यान में सवार होते हैं, जो उन्हें पृथ्वी की कक्षा में ले जाता है.
अंतरिक्ष यान में, यात्री भारहीनता का अनुभव करते हैं, अंतरिक्ष से पृथ्वी का अद्भुत दृश्य देखते हैं, और विभिन्न गतिविधियों में भाग ले सकते हैं.
यात्रा आमतौर पर कुछ मिनटों या घंटों तक चलती है, जिसके बाद अंतरिक्ष यान पृथ्वी पर वापस आता है.
स्पेस टूरिज्म के कुछ उदाहरण

वर्जिन गैलेक्टिक: वर्जिन गैलेक्टिक एक कंपनी है जो अंतरिक्ष यान विकसित करती है जो यात्रियों को पृथ्वी की कक्षा में ले जा सकती है. 2021 में, वर्जिन गैलेक्टिक के संस्थापक रिचर्ड ब्रैनसन अंतरिक्ष यात्रा करने वाले पहले अरबपति बन गए.
ब्लू ओरिजिन: ब्लू ओरिजिन एक और कंपनी है जो अंतरिक्ष यान विकसित करती है. 2021 में, ब्लू ओरिजिन के संस्थापक जेफ बेजोस अंतरिक्ष यात्रा करने वाले दूसरे अरबपति बन गए.
स्पेसएक्स: स्पेसएक्स एक कंपनी है जो अंतरिक्ष यान और रॉकेट विकसित करती है. 2023 में, स्पेसएक्स ने Inspiration4 नामक एक मिशन लॉन्च किया, जिसमें चार नागरिक अंतरिक्ष यात्री शामिल थे, जिनमें से कोई भी पेशेवर अंतरिक्ष यात्री नहीं था.
स्पेस टूरिज्म के भविष्य की संभावनाएं

अंतरिक्ष यान: अंतरिक्ष यान अधिक उन्नत और किफायती बनते जा रहे हैं, जिससे अंतरिक्ष पर्यटन अधिक लोगों के लिए सुलभ हो जाएगा.
अंतरिक्ष होटल: भविष्य में, अंतरिक्ष होटल भी बन सकते हैं, जो लोगों को अंतरिक्ष में रहने और विभिन्न गतिविधियों का आनंद लेने का अवसर प्रदान करेंगे.
अंतरिक्ष यात्रा का लोकतंत्रीकरण: अंतरिक्ष पर्यटन धीरे-धीरे लोकतंत्रीकरण की ओर बढ़ रहा है, जिससे यह सभी के लिए अधिक सुलभ और आकर्षक बन जाएगा.
स्पेस टूरिज्म के बारे में कुछ रोचक तथ्य

पहला अंतरिक्ष पर्यटक: डेनिस टीटो 2001 में अंतरिक्ष यात्रा करने वाले पहले भुगतान करने वाले पर्यटक थे.
सबसे महंगी अंतरिक्ष यात्रा: 2023 में, जापानी अरबपति युसाकू माजावा ने अंतरिक्ष यात्रा के लिए 100 मिलियन डॉलर का भुगतान किया.
भारत में अंतरिक्ष पर्यटन: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) 2030 तक अंतरिक्ष पर्यटन शुरू करने की योजना बना रहा है.
अंतरिक्ष पर्यटन एक रोमांचक और तेजी से विकसित हो रहा क्षेत्र है जो लोगों को अंतरिक्ष का अनुभव करने का एक अनूठा अवसर प्रदान करता है. यह भविष्य में और अधिक लोकप्रिय होने की संभावना है, जिससे अंतरिक्ष यात्रा सभी के लिए अधिक सुलभ हो जाएगी.

Read also: James Web Telescope: जेम्स वेब टेलीस्कोप क्या है जानें इसकी 10 विशेषताएं