logo-image

Dangerous Job: दुनिया के 10 सबसे बड़े खतरनाक जॉब, जिसे करना हर किसी के लिए संभव नहीं

मछुआरे जंगली मछली पकड़ते हैं ताकि उन्हें भोजन के रूप में बेचा जा सके. यह एक खतरनाक काम है क्योंकि इसमें तूफान के मौसम में लंबे समय तक समुद्र में रहना.

Updated on: 15 Feb 2024, 11:07 PM

नई दिल्ली:

Dangerous Job: खतरनाक जॉब" का अर्थ है कोई ऐसी नौकरी या पेशा जिसमें काम करते समय व्यक्ति को अधिक खतरा होता है, जैसे कि जान या स्वास्थ्य को खतरा हो सकता है. इसमें जान बचाने की प्रेरणा, उच्च निर्देशनात्मक क्षमता और धैर्य की आवश्यकता होती है. खतरनाक जॉब्स के उदाहरण में जीरोनौकरी, जांगली दारों में काम, आतंकवादी आक्रमणों में काम करना, जानवरों के संग संवारा जाना, नाभिकीय समुद्री काम आदि शामिल हो सकते हैं. ब्यूरो ऑफ लेबर स्टैटिस्टिक्स और यूएस न्यूज एंड वर्ल्ड रिपोर्ट के आंकड़ों के आधार पर यहां दुनिया के 10 सबसे खतरनाक काम हैं.

1. लकड़हारा

लकड़हारे पेड़ों को काटते हैं और उन्हें लकड़ी में बदलते हैं . यह एक खतरनाक काम है क्योंकि इसमें भारी मशीनरी का उपयोग करना, ऊंचाइयों पर काम करना और तेज वस्तुओं के संपर्क में आना शामिल है. 2020 में, लकड़हारों के लिए मृत्यु दर 100,000 पूर्णकालिक श्रमिकों में 93.4 थी. 

2. मछुआरे

मछुआरे जंगली मछली पकड़ते हैं ताकि उन्हें भोजन के रूप में बेचा जा सके. यह एक खतरनाक काम है क्योंकि इसमें तूफान के मौसम में लंबे समय तक समुद्र में रहना, भारी मशीनरी का उपयोग करना और समुद्री जीवन के संपर्क में आना शामिल है. 2020 में, मछुआरों के लिए मृत्यु दर 100,000 पूर्णकालिक श्रमिकों में 83.1 थी. 

3. पायलट

पायलट हवाई जहाज उड़ाते हैं और यात्रियों और कार्गो को उनके गंतव्य तक ले जाते हैं. यह एक खतरनाक काम है क्योंकि इसमें लंबे समय तक उड़ान भरना, खराब मौसम की स्थिति में उड़ान भरना और मानवीय त्रुटि की संभावना शामिल है. 2020 में, पायलटों के लिए मृत्यु दर 100,000 पूर्णकालिक श्रमिकों में 56.2 थी. 

4. खनिक

खनिक खनिजों और धातुओं को पृथ्वी से निकालते हैं. यह एक खतरनाक काम है क्योंकि इसमें खतरनाक वातावरण में काम करना, भारी मशीनरी का उपयोग करना और चोट या मृत्यु का उच्च जोखिम शामिल है. 2020 में, खनिकों के लिए मृत्यु दर 100,000 पूर्णकालिक श्रमिकों में 45.4 थी. 

5. लिफ्ट इंस्टॉलर और मरम्मत करने वाले

लिफ्ट इंस्टॉलर और मरम्मत करने वाले लिफ्ट स्थापित करते हैं और उन्हें अच्छे से काम करते रहते हैं. यह एक खतरनाक काम है क्योंकि इसमें ऊंचाइयों पर काम करना, बिजली के साथ काम करना और गिरने या चोट लगने का उच्च जोखिम शामिल है. 2020 में, लिफ्ट इंस्टॉलर और मरम्मत करने वालों के लिए मृत्यु दर 100,000 पूर्णकालिक श्रमिकों में 36.1 थी. 

6. छत बनाने वाला

छत बनाने वाले इमारतों पर छतें स्थापित करते हैं और उनकी मरम्मत करते हैं. यह एक खतरनाक काम है क्योंकि इसमें ऊंचाइयों पर काम करना, खराब मौसम की स्थिति में काम करना और गिरने या चोट लगने का उच्च जोखिम शामिल है. 2020 में, छत बनाने वालों के लिए मृत्यु दर 100,000 पूर्णकालिक श्रमिकों में 34.9 थी. 

7. इलेक्ट्रीशियन

इलेक्ट्रीशियन बिजली के तारों और उपकरणों को स्थापित करते हैं और उनकी मरम्मत करते हैं. यह एक खतरनाक काम है क्योंकि इसमें बिजली के साथ काम करना, ऊंचाइयों पर काम करना और बिजली का झटका लगने या चोट लगने का उच्च जोखिम शामिल है. 2020 में, इलेक्ट्रीशियन के लिए मृत्यु दर 100,000 पूर्णकालिक श्रमिकों में 32.3 थी.