logo-image

Non Veg Food: नॉन वेज खाने वालों के लिए चिकन से बढ़िया ऑप्शन अजगर, स्टडी में चौंकने वाला खुलासा

वैज्ञानिकों का कहना है कि बिजनेस के लिहाज से ये सही विकल्प है. ये ऐसा काम है जो एशिया में आसानी से किया जा सकता है.

Updated on: 22 Mar 2024, 11:41 PM

नई दिल्ली:

Non Veg Food: दुनिया भर में खाने वालों की कोई कमी नहीं है. कुछ लोग वेज खाते हैं तो कुछ लोग नॉन वेज खाने को पसंद करते हैं. आपको बता दें कि नॉन वेज खानें के लिए काफी सारे ऑप्शन है. इसमें चिकन, मटन, बीफ, पोर्क और सी-फूड जैसे तमाम विकल्प मौजूद हैं. लेकिन अब इसी से संबंधित एक रिसर्च सामने आई है. इस रिसर्च में कई चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं. रिसर्च करने के बाद साइंटिस्टों का कहना है कि नॉन वेज खाने वालों के लिए मटन चिकन और बीफ खाने से बढ़िया विकल्प है सांप को खाना. 

वैज्ञानिकों का कहना है कि अजगर का मीट खाना अन्य नॉन वेज से अच्छा विकल्प हो सकता है. ये बात सुनकर थोड़ा अजीब लग रहा होगा. लेकिन ये सच है. आपको बता दें कि साइंटिस्टों ने वर्षों की रिसर्च के बाद ये कहा है. रिसर्च करने वाले विशेषज्ञों ने मीडिया को जानकारी देते हुए कहा कि ये फूड प्रोटीन का बढ़िया सोर्स है. साइंटिस्टों का कहना है कि अजगर का शरीर बड़े साइज का होता है. इसकी ग्रोथ तेजी से होती है और इससे लोगों की डिमांड को आसानी से पूरा किया जा सकता है. इतना ही नहीं इसे छोटे जगह पर भी आसानी से पाला जा सकता है. 

भारी मात्रा में प्रोटीन

वैज्ञानिकों का कहना है कि बिजनेस के लिहाज से ये सही विकल्प है. ये ऐसा काम है जो एशिया में आसानी से किया जा सकता है. यहां बहुत प्रजाति के सांप पाए जाते हैं. लेकिन अभी तक किसी ने भी इसके बारे में विचार नहीं किया. ये रिपोर्ट एक मैगजीन के जरिए 14 मार्च को जारी किया गया था. साइंटिस्टों का कहना है कि अजगर का मीट में चिकेन के जैसे ही भारी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. इतना ही नहीं इसमें फैट की मात्रा कम होती है और ये एक नेचुरल फूड है. 

अजगर हर साल 50 से 100 अंडे

वैज्ञानिकों का मनना है कि परंपरागत जीव की फार्मिंग में काफी समस्याएं होनी लगी है. इसलिए इस बारे में लोगों को सोचना चाहिए. रिपोर्ट में कहा गया है कि अजगर का मांस फूड सिक्योरिटी के लिहाज से अच्छा हो सकता है. आपको बता दें कि अजगर हर दिन 42.6 ग्राम बढ़ता है. स्टडी में कहा गया कि इसकी प्रजनन दर बहुत अधिक है. एक फीमेल अजगर हर साल करीब 50 से 100 अंडे दे सकती है. इतना ही नहीं गर्म खून वाले जीव के मुकाबले ठंडे जीव 90 फिसदी ज्यादा शक्ति प्रदान करते हैं.