logo-image

क्या स्वाथ्य मंत्री की बेटी के लिए NEET-PG का कट ऑफ किया जीरो? जानें सच्चाई

NEET-PG cut off: फैक्ट चेक से पता चला है कि दिशा ने एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन  भी नहीं किया. यह दिखाता है कि नीट का पर्सेंटाइल उनके लिए कम किया, यह सही नहीं हैं.

Updated on: 26 Sep 2023, 04:17 PM

नई दिल्ली:

NEET-PG cut off: सोशल मीडिया पर ऐसी खबरें सामने आ रही हैं, जिसमें NEET-PG के स्कोर को लेकर विवाद खड़ा किया गया है. सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे संदेश में स्वाथ्य मंत्री मनसुख मां​डविया का नाम सामने आ रहा है. संदेश में कहा गया है कि मंत्री की बेटी को एडमिशन दिलाने के लिए NEET-PG के स्कोर को जीरो किया गया है. लोगों ने आरोप लगाया कि पीजी परीक्षा में दाखिले को लेकर ऐसा कदम उठाया  गया है. हालांकि बाद में पड़ताल के बाद सामने आया कि स्वास्थ्य  मंत्री की बेटी दिशा को 160 अंक हासिल किए हैं.

 

सोशल मीडिया पर दिशा को लेकर कई तरह की बातें कही जा रही है. मगर सच्चाई इसके बिल्कुल उलट है. हाल में NEET-PG को लेकर कटआफ को जीरो कर दिया गया है ताकि मेडिकल की सीटें खाली न जाएं. 

ये भी पढ़ें: World Tourism Day 2023: IRCTC दे रहा बड़ा मौका, तीन दिनों के लिए एयर टिकट बुकिंग पर बंपर छूट 

फैक्ट चेक से पता चला है कि दिशा ने एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन भी नहीं किया. यह दिखाता है कि नीट का पर्सेंटाइल उनके लिए कम किया, यह सही नहीं हैं. हर वर्ष काफी सीटें खाली रह जाती हैं. इस कारण छात्रों की की डिमांड थी कि जिसको भी एडमिशन लेना है उसके लिए पर्सेंटाइल को कम किया जाए. ये बहुत ही पॉजिटिव मूव है. 

 

काउन्सलिंग से मेरिट के बेस पर भर्ती की जाएगी

सरकार ने इसके साथ एक और म​हत्वपूर्ण काम किया है कि एक भी सीट कॉलेज खुद नहीं भर सकेगा. मात्र काउन्सलिंग से मेरिट के बेस पर भर्ती की जाएंगी. किसी को मेरिट तोड़ के या परसेंटाइल कम करके एडमिशन मिल जाएगा, तो ऐसी बातों से दूर रहना चाहिए. सरकार ने छात्रों के हित में बहुत ही अच्छा फ़ैसला लिया है, उसका स्वागत करना चाहिए.