logo-image

TCS Job: छंटनी की बजाए नियुक्ति की तैयारी में ये कंपनी, स्किल के साथ खत्म करेगी वेतन असमानता

विश्व भर में दिग्गज टेक कंपनियां में जहां छटनी का दौर जारी है. कई कंपनियां क्राॅस कटिंग करने में जुटी हैं. इस चुनौती भर दौर में टीसीएस ने हायरिंग को जारी रखा है.

Updated on: 27 Apr 2023, 02:12 PM

नई दिल्ली:

विश्व भर में दिग्गज टेक कंपनियां में जहां छटनी का दौर जारी है. कई कंपनियां क्राॅस कटिंग करने में जुटी हैं. इस चुनौती भरे दौर में टीसीएस ने हायरिंग को जारी रखा है. यहां तक अपने कर्मचारियों की वेतन असमानता को कम करने की दिशा में भी काम कर रही है. किसी कंपनी में कनिष्ठ और वरिष्ठ कर्मचारियों में वेतन असमानता होना काफी आम बात है. मगर टीसीएस इस समस्या को जड़ से खत्म करना चाहती है. 

टीसीएस के मुख्य मानव संसाधन अफसर मिलिंद लक्कड़ ने एक साक्षात्कार के दौरान कहा कि कंपनी अपने कर्मचारियों को स्कील देने के साथ उनके वेतन को दोगुना करने का अवसर प्रदान करने की तैयारी कर रही है. उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के असर से कंपनी अब बाहर आ चुकी है. ऐसे में अच्छे टैलेंट की डिमांड ज्यादा हो गई है. ऐसे में हुनर को कंपनी में लाने के लिए कंपनियां दोगुनी से तिगुनी सैलरी का आफर दे रही है. इस दौरान कर्मचारियों की सैलरी के बीच अंतर ज्यादा बढ़ा है. 

40 हजार ट्रेनी कर्मचारियों की नियुक्ति की तैयारी

कंपनी ऐसे कर्मचारियों को लेने का प्रयास कर रही हैै जो निकाले जा चुके हैं. ऐसे में 2023 से 2024 के करीब 40 हजार ट्रेनी कर्मचारियों की नियुक्ति की तैयारी है. इस वक्त टीसीएस में छह लाख अधिक कर्मचारी काम कर रहे हैं. मिलिंद लक्कड़ के अनुसार, हम छंटनी में बिल्कुल विश्वास नहीं रखते है. इस तरह के कदम अन्य कंपनियां इसलिए उठा रही हैं, क्योंकि उन्होंने जरूरत से अधिक लोगों की भर्तियां कर ली हैं.