logo-image

20 साल की कोशिशों के बाद आयरलैंड में बना पहला मंदिर, हिंदुओं के लिए ऐतिहासिक और गौरवान्वित क्षण

आयरलैंड में रहने वाले हिंदू समुदाय के लोग अभी तक अपने त्योहारों या किसी अन्य धार्मिक कार्यक्रम के लिए कोई सामुदायिक केंद्र या टाउन हॉल किराये पर लेते थे.

Updated on: 26 Aug 2020, 08:32 PM

नई दिल्ली:

यूरोपीय देश आयरलैंड (Ireland) की राजधानी डबलिन (Dublin) में 22 अगस्त को देश के पहले हिंदू मंदिर (Hindu Temple) का उद्घाटन किया गया. आयरलैंड में रहने वाले भारतीय समुदाय के हिंदुओं के लिए यह एक ऐतिहासिक क्षण था. यह हिंदू परंपराओं और संस्कृति को प्रोत्साहित करने और बढ़ावा देने के लिए आयरलैंड में बढ़ते हुए हिंदुओं के लिए अपनी तरह का पहला केंद्र है. इससे पहले आयरलैंड हिंदुओं की पूजा-अर्चना, तीज-त्योहार आदि के लिए कोई भी स्थायी जगह नहीं थी.

ये भी पढ़ें- दोपहर में लंबे समय तक सोने से हो सकती है मौत, शोध में सामने आई सच्चाई

आयरलैंड में रहने वाले हिंदू समुदाय के लोग अभी तक अपने त्योहारों या किसी अन्य धार्मिक कार्यक्रम के लिए कोई सामुदायिक केंद्र या टाउन हॉल किराये पर लेते थे. कई बार ऐसा भी होता था कि आयरलैंड के हिंदुओं को अपना त्योहार या किसी कार्यक्रम के लिए सामुदायिक केंद्र भी उपलब्ध नहीं होते थे. लेकिन, आयरलैंड में वैदिक हिंदू सांस्कृतिक केंद्र के डायरेक्टर सुधांश वर्मा और उनकी टीम के लगातार 20 सालों के कड़े प्रयास के बाद हिंदू मंदिर का सपना पूरा हो गया.

ये भी पढ़ें- मनाली से लेह जाने के लिए अगले महीने खुल जाएगी 8.8 किमी लंबी सुरंग, यहां पढ़ें A to Z डीटेल्स

आयरलैंड की राजधानी डबलिन में रहने वाले एक अनिवासी भारतीय रविनंदन प्रताप सिंह ने इस यादगार मौके पर कहा, ''एक भारतीय समुदाय के नाते हमारे लिए यह एक गौरवान्वित क्षण है. अब हमारे अपने घर से दूर आयरलैंड में पूजा-अर्चना करने के लिए हमारे पास एक मंदिर है. एक अन्य एनआरआई रोहित श्रीवास्तव ने कहा कि अब आयरलैंड की राजधानी में हिंदू मंदिर बन जाने की वजह से हमें बिल्कुल अपने घर जैसा महसूस हो रहा है.

ये भी पढ़ें- Viral: जम्मू में भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात, भारी-भरकम पुल टूटकर बहा

बता दें कि यहां त्योहार, पूजा-अर्चना के अलावा अन्य धार्मिक कार्यक्रम, योगा और भी कई गतिविधियां हो सकेंगी. मंदिर और सामुदायिक केंद्र की अन्य योजनाओं में एक पारिस्थितिकी परियोजना शामिल है जिसमें आयरलैंड के आसपास हजारों पेड़ लगाने और बेघर लोगों और गरीबी में रहने वाले लोगों के लिए भोजन की सुविधा मुहैया कराना शामिल है. रिपोर्टों के अनुसार, वर्तमान में आयरलैंड गणराज्य में लगभग 25,000 हिंदू रह रहे हैं.