logo-image

यहां रात में भी पसरा रहता है सूरज का उजियाला! केवल मिनटों भर का अंधेरा

Country Of MidNight Sun: चांद की रोशनी में रात का अंधियारा छाता है और सब कुछ घंटों भर के लिए शांत हो जाता है. फिर सूरज की पहली किरण के साथ नए दिन की शुरुआत होती है. दिन- रात का ये क्रम ही हमेशा से चला आया है.

Updated on: 21 May 2022, 09:09 AM

highlights

  • मई- जून में हर साल रात को आता है सूरज
  • यूरोप के ठंडे देश नॉर्वे में लोग घूमने आते हैं

नई दिल्ली:

Country Of MidNight Sun: पृथ्वी पर प्रकृति के नियमों के अनुसार रात और दिन के घंटे बंटे हैं. दिन भर सूरज की रोशनी में लोग काम करते हैं वहीं रात का अंधेरा लोगों को काम से घर से लौटने का संदेश देता है. चांद की रोशनी में रात का अंधियारा छाता है और सब कुछ घंटों भर के लिए शांत हो जाता है. फिर सूरज की पहली किरण के साथ नए दिन की शुरुआत होती है. दिन- रात का ये क्रम ही हमेशा से चला आया है. लेकिन क्या हो अगर हम कहें एक देश ऐसा भी हैं जहां कभी अंधेरा होता है और दिन के अलावा रात को भी सूरज का उजाला पसरा रहता है. आप भी हैरत में पड़ जाएंगे, जी हां यह सच है हम यहां बात कंट्री ऑफ मिडनाइट सन कहे जाने वाले नॉर्वे की कर रहे हैं. 

कंट्री ऑफ मिडनाइट सन 'नॉर्वे'
यूरोपीय देश नॉर्वे में कभी सूरज ढहता नहीं है, ये चौंकने की बात हो सकती है लेकिन यह सच है. आपको जानकारी हैरानी हो सकती है कि नॉर्वे में केवल मिनटों भर की रात होती है. नॉर्वे के समयानुसार वहां रात के 12 बजकर 43 मिनट पर केवल कुछ मिनटों के लिए सूरज छुपता है उसके बाद रात डेढ़ बजे सूरज फिर दस्तक दे देता है. 

ये भी पढ़ेंः इस हॉलिवुड स्टार को 1 साल में हुए 4 बच्चे, 8 बच्चों के बाद कहा बस अब और नहीं!

मई- जून में नहीं होती रात
नॉर्वे एक ठंडा देश है यहां सूरज के दिन रात पसरे रहने का क्रम कुछ दिनों का नहीं होता. यहां प्रकृति की रोशनी वाले दिन- रात का ये क्रम पूरे 2 महीने से ऊपर रहता है. नार्वे की इस अनोखी और अद्भुत प्रकृति के लिए ये दुनिया भर में जाना जाता है और यही वजह है कि यहां पर्यटकों का तांता लग रहा है. मई- जून के महीनों में हर साल यहां रात को सूरज अपनी रोशनी बिखेरता है.