logo-image

World Top 10 Coffee: ये हैं दुनिया की 10 फेमस कॉफी जिसे पीना हर किसी की इच्छा

कुछ अध्ययनों ने यह सुझाव दिया है कि कॉफी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स के कारण यह कई साधारण रोगों से बचाव प्रदान कर सकता है. इसके अलावा, कॉफी का सेवन मानसिक तनाव को कम करने और मनोरोग की समस्याओं से निपटने में मदद कर सकता है.

Updated on: 07 Mar 2024, 07:09 PM

नई दिल्ली:

World Top 10 Coffee: कॉफी एक प्रमुख गर्म पेय है जो अक्सर सुबह या दिन के दौरान पीया जाता है. यह एक प्रकार की पारंपरिक और प्रिय व्यंजन है जो उच्च लघु अल्पकालिक प्रभावों के कारण लोगों के बीच लोकप्रिय है. कॉफी को गर्म, ठंडी, ब्लैक, लाइट, डार्क, और अनेक तरीकों से पेश किया जा सकता है, जिसमें लोगों को उनके व्यक्तिगत पसंद प्राप्त होते हैं. कॉफी के पीने के कई फायदे हो सकते हैं, जैसे कि मनोबल को बढ़ाना, जागरूकता को बढ़ाना, शारीरिक तथा मानसिक सक्रियता को बढ़ाना, और तंत्रिका तंत्रज्ञान को सुधारना.

कुछ अध्ययनों ने यह सुझाव दिया है कि कॉफी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स के कारण यह कई साधारण रोगों से बचाव प्रदान कर सकता है. इसके अलावा, कॉफी का सेवन मानसिक तनाव को कम करने और मनोरोग की समस्याओं से निपटने में मदद कर सकता है. हालांकि, अधिक कॉफी का सेवन करने से परहेज करना भी अच्छा होता है, क्योंकि यह उच्च रक्तचाप, अतिरिक्त तनाव, और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है.

दुनिया की 10 सबसे प्रसिद्ध कॉफी हैं:

एस्प्रेसो एस्प्रेसो: एक मजबूत, केंद्रित कॉफी है जो बारीक पिसे हुए कॉफी बीन्स के माध्यम से गर्म पानी को मजबूर करके बनाई जाती है. यह कई अन्य कॉफी पेय, जैसे कि लैटेस और कैप्पुकिनो का आधार है.

ड्रिप कॉफी: ड्रिप कॉफी एक लोकप्रिय प्रकार की कॉफी है जिसे कॉफी के मैदानों पर गर्म पानी डालकर बनाया जाता है. इसे फिल्टर में डाला जाता है. यह एक सरल और सुविधाजनक तरीका है जो स्वादिष्ट कॉफी बनाने का है.

कोल्ड ब्रू कॉफी: कोल्ड ब्रू कॉफी को ठंडे पानी में कॉफी के मैदानों को कई घंटों तक भिगोकर बनाया जाता है. यह एक कम अम्लीय और कड़वी कॉफी है जो नियमित कॉफी की तुलना में है.

तुर्की कॉफी: तुर्की कॉफी बारीक पिसे हुए कॉफी बीन्स को पानी में उबालकर बनाई जाती है. यह एक मजबूत, गाढ़ी कॉफी है जिसे अक्सर चीनी के साथ परोसा जाता है.

फ्रेंच प्रेस कॉफी: फ्रेंच प्रेस कॉफी को कॉफी के मैदानों को गर्म पानी में डालकर और फिर उन्हें एक प्लंजर के साथ नीचे दबाकर बनाया जाता है. यह एक समृद्ध, स्वादिष्ट कॉफी है जिसमें कॉफी बीन्स के तेल होते हैं.

पोर ओवर कॉफी: पोर ओवर कॉफी को कॉफी के मैदानों पर धीरे-धीरे गर्म पानी डालकर बनाया जाता है. यह एक स्वादिष्ट, स्वादिष्ट कॉफी है जो कॉफी बीन्स के सभी स्वादों को बाहर लाती है.

एयरोप्रेस कॉफी: एयरोप्रेस कॉफी एक एयरोप्रेस नामक उपकरण का उपयोग करके बनाई जाती है. यह एक पोर्टेबल और सुविधाजनक तरीका है जो स्वादिष्ट कॉफी बनाने का है.

मोकपॉट कॉफी:  ये मोकपॉट नामक स्टोवटॉप कॉफी मेकर का उपयोग करके बनाया जाता है. यह एक मजबूत, केंद्रित कॉफी है जो एस्प्रेसो के समान है.

इंस्टेंट कॉफी: इंस्टेंट कॉफी एक प्रकार की कॉफी है जिसे पहले से पीसा और निर्जलित किया गया है. इसे गर्म पानी डालकर जल्दी और आसानी से बनाया जा सकता है.

डिकैफ़ कॉफी: डिकैफ़ कॉफी एक प्रकार की कॉफी है जिसमें से अधिकांश कैफीन हटा दिया गया है. यह उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो कैफीन के प्रति संवेदनशील हैं.