logo-image

World Purple Day 2024 : विश्व पर्पल दिवस कब है? जानें किस बीमारी से जागरूक करने के लिए मनाया जाता है

World Purple Day 2024: आज यानी 26 मार्च को 'पर्पल डे' मनाया जाता है, जो मिर्गी के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाने का एक अंतरराष्ट्रीय दिन है.

Updated on: 26 Mar 2024, 06:58 PM

नई दिल्ली :

World Purple Day 2024: वर्ल्ड पर्पल डे मिर्गी के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय दिवस है. यह हर साल 26 मार्च को मनाया जाता है. इस दिन, लोग मिर्गी के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए बैंगनी रंग के कपड़े पहनते हैं और कार्यक्रम आयोजित करते हैं. मिर्गी एक न्यूरोलॉजिकल विकार है जो मस्तिष्क को प्रभावित करता है. यह दौरे का कारण बन सकता है, जो असामान्य मस्तिष्क गतिविधि के कारण होते हैं. दौरे शरीर के विभिन्न हिस्सों को प्रभावित कर सकते हैं और वे कुछ सेकंड से लेकर कई मिनट तक रह सकते हैं. वर्ल्ड पर्पल डे 2008 में कनाडा की कैसिडी मेगन द्वारा शुरू किया गया था. मेगन खुद मिर्गी से पीड़ित हैं और उन्होंने इस बीमारी के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए कुछ करना चाहा.

वर्ल्ड पर्पल डे के कुछ लक्ष्य हैं. मिर्गी के बारे में जागरूकता बढ़ाना, मिर्गी के बारे में गलत धारणाओं को दूर करना, मिर्गी से पीड़ित लोगों के लिए समर्थन और समझ बढ़ाना, मिर्गी के इलाज के लिए धन जुटाना है. 

वर्ल्ड पर्पल डे दुनिया भर में कई कार्यक्रमों और गतिविधियों के साथ मनाया जाता है. 

जागरूकता कार्यक्रम: मिर्गी के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए स्कूलों, समुदायों और कार्यस्थलों में कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं.
शिक्षा कार्यशालाएं: मिर्गी वाले लोगों और उनके परिवारों के लिए शिक्षा कार्यशालाएं आयोजित की जाती हैं.
वकालत अभियान: मिर्गी वाले लोगों के अधिकारों की वकालत करने के लिए अभियान चलाए जाते हैं.
रोशनी डालना: जागरूकता बढ़ाने के लिए बैंगनी रंग में इमारतों और स्मारकों को रोशन किया जाता है.

वर्ल्ड पर्पल डे मिर्गी के बारे में जागरूकता बढ़ाने और मिर्गी वाले लोगों के जीवन में सुधार करने का एक महत्वपूर्ण अवसर है. इस दिन, हम सभी को मिर्गी वाले लोगों के साथ एकजुटता दिखानी चाहिए और उन्हें समर्थन देना चाहिए.

वर्ल्ड पर्पल डे कैसे मनाएं:

बैंगनी पहनें: मिर्गी के प्रति अपनी एकजुटता दिखाने के लिए बैंगनी रंग पहनें.
सोशल मीडिया पर जागरूकता फैलाएं: वर्ल्ड पर्पल डे के बारे में सोशल मीडिया पर जानकारी और संदेश साझा करें.
एक कार्यक्रम में भाग लें: अपने समुदाय में वर्ल्ड पर्पल डे कार्यक्रम में भाग लें.
मिर्गी वाले लोगों के लिए दान करें: मिर्गी वाले लोगों की मदद करने वाले संगठन को दान करें.

आइए हम सब मिलकर मिर्गी वाले लोगों के लिए एक बेहतर दुनिया बनाने के लिए काम करें. वर्ल्ड पर्पल डे में आप कैसे भाग ले सकते हैं. बैंगनी रंग के कपड़े पहनें, मिर्गी के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करें. मिर्गी से पीड़ित लोगों के लिए समर्थन समूहों में शामिल हों. मिर्गी के इलाज के लिए धन जुटाने वाले कार्यक्रमों में भाग लें. मिर्गी एक गंभीर बीमारी है, लेकिन इसका इलाज किया जा सकता है. यदि आपको लगता है कि आपको या आपके किसी परिचित को मिर्गी हो सकती है, तो डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है.

Read Also: Salwar Suit History: क्या आप जानते हैं भारत में कितना पुराना है सलवार सूट पहनने का चलन, जानें इसका इतिहास