logo-image

Plants For Winters : सर्दियों में घर में लगाएं ये 7 प्लांट्स, सुख-शांति और समृ्द्धि से भर जाएगी जिंदगी

Plants For Winters : आज इस आर्टिकल में हम आपको 7 ऐसे प्लांट्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें आप सर्दियों में घर के अंदर लगा सकते हैं. साथ ही इन पौधों से होने वाले फायदे भी बताएंगे...

Updated on: 05 Jan 2024, 05:59 PM

नई दिल्ली:

Plants For Winters : गर्मी हो या सर्दी पौधे घर में लगे पौधे ना केवल आपको पॉजिटिविटी देते हैं बल्कि उनकी मौजूदगी से आपको और भी कई हेल्थ बेनिफिट्स होते हैं. आउटडोर प्लांट्स के साथ-साथ आजकल इनडोर प्लांट्स का भी काफी चलन है. अमूमन लोग ऑक्सीजन देने वाले पौधों को घर के भीतर लगाते हैं. मगर, आज इस आर्टिकल में हम आपको 7 ऐसे प्लांट्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें आप सर्दियों में घर के अंदर लगा सकते हैं. साथ ही इन पौधों से होने वाले फायदे भी बताएंगे, जिन्हें सुनकर आज ही आप इन्हें खरीदना चाहेंगे. इतना ही नहीं आपको बता दें, इन पौधों को लगाना और इनकी केयर करना भी काफी आसान है. अब आप सोच रहे होंगे कि भला गर्मी और सर्दी के प्लांट भी अलग होते हैं, तो आगे आपको इसका जवाब मिल जाएगा.

1. एरिका पाल्म पौधा:

विशेषता: यह पौधा घर के अंदर की हवा को शुद्ध करने का काम करता है और अच्छी तरह से ऑक्सीजन प्रदान करता है.

2. स्नेक प्लांट :

विशेषता: यह पौधा घर में रहने वाले हार्मफुल एटमॉस्फर को साफ करने में मदद करता है और ऑक्सीजन पैदा करता है.

3. फिकसस एलास्टिका :

विशेषता : फिकसस एलास्टिका को रबर प्लांट भी कहा जाता है. इसकी खासियत है कि यह प्लांट फॉर्मलडिहाइड और ऑक्सीजन को साफ करने में सक्षम है.

4. आर्किड प्लांट:

विशेषता : यह सुंदरता के साथ साथ रात्रि में ऑक्सीजन उत्पन्न करने का कार्य करता है और रात को सुंदर सुगंधित फूलों की सुगंध प्रदान करता है.

5. स्पाइडर प्लांट :

विशेषता : यह फॉर्मलडिहाइड, जुलेन और नाइट्रोजन जैसे हानिकारक वायुमंडल को शुद्ध करने के लिए जाना जाता है.

6. टैलंट प्लांट:

विशेषता : यह ऑक्सीजन को बढ़ाता है और रात में कार्बन डाइऑक्साइड को शौचालय के रूप में प्रयुक्त करता है, जिससे नींद अच्छी आती है.

7. सनडेरा प्लांट: 

विशेषता : यह ऑक्सीजन उत्पन्न करने में सक्षम है और सुंदरता के साथ-साथ ताजगी और ऊर्जा भी देता है.