logo-image

Smart Kitchen: घर और रसोई को बिना खर्च किए इन 5 तरीकों से बनाएं स्मार्ट

Smart Kitchen : हर किसी का सपना होता है कि उसका घर या उसके घर की रसोई शानदार दिखे. लेकिन यह सच है कि अच्छा घर केवल कीमती सामान से ही नहीं बल्कि अच्छे व्यवस्थित करने से भी बनता है. अगर आप अपने घर और रसोई को स्मार्ट तरीके से व्यवस्थित करना चाहते हैं

Updated on: 01 Apr 2024, 03:43 PM

नई दिल्ली:

Smart Kitchen : हर किसी का सपना होता है कि उसका घर या उसके घर की रसोई शानदार दिखे. लेकिन लोगों को लगता है अच्छा घर केवल कीमती सामान से ही नज़र आता है. लेकिन ऐसा नहीं है आप कुछ स्मार्ट टिप्स से भी अपने घर का लुक शानदार बना सकते हैं. घर का सामान कैसे होना चाहिए. उसे कैसे रखें और किस तरह से अपने घर का लुक बदलें इसके कई स्मार्ट तरीके हैं. आप अपने घर और रसोई को बिना कोई पैसा खर्च किए व्यवस्थित कर सकते हैं. थोड़ी सी रचनात्मकता और मेहनत से आप चीजों को साफ-सुथरा रख सकते हैं और अपना समय बचा सकते हैं. यहां 5 तरीके दिए गए हैं:

1. वर्गीकरण और डिब्बाबंदी (Sorting and Boxing): अपने सामान को श्रेणी के अनुसार अलग करें: सबसे पहले, अपने घर और रसोई के हर कमरे में मौजूद चीजों को उनके इस्तेमाल के हिसाब से अलग-अलग श्रेणियों में बांट लें. उदाहरण के लिए, रसोई में मसाले, अनाज, बर्तन आदि को अलग-अलग श्रेणियों में रखें. अपने पास मौजूद डिब्बों और डिब्बों का इस्तेमाल करें: घर में मौजूद पुराने डिब्बों, जूतों के डिब्बों, अनाज के डिब्बों आदि का इस्तेमाल करें. इन्हें आप अखबार या कपड़े से सजा भी सकते हैं.

2. दीवारों का सदुपयोग (Utilizing Walls): दीवारों पर अलमारियां या टांगने वाली रैक बनाएं: दीवारों का इस्तेमाल करके अतिरिक्त भंडारण स्थान बनाएं. आप पुरानी लकड़ी के टुकड़ों या ईंटों का उपयोग करके दीवार पर  छोटी अलमारियां बना सकते हैं. आप रस्सी या चेन से टांगने वाली रैक भी बना सकते हैं. हुक और हैंगर लगाएं: दीवारों पर हुक और हैंगर लगाएं, जिन पर आप बर्तन, बैग, कोट या अन्य सामान टांग सकें.

3. स्मार्ट पैकेजिंग (Smart Packaging): मूल पैकेजिंग को दोबारा इस्तेमाल करें: अनाज, दालें, मसालों आदि के आने वाले डिब्बों और पैकेजिंग को फेंकने की बजाय साफ करके दोबारा इस्तेमाल करें. आप इन पर लेबल लगा सकते हैं ताकि पहचानना आसान हो जाए. कपड़ों के भंडारण के लिए वैकल्पिक उपाय: कपड़ों के भंडारण के लिए आप सूटकेस, बड़े डिब्बों या यहां तक कि कुर्सियों के नीचे के खाली स्थान का उपयोग कर सकते हैं.

4. बहुउद्देश्यीय फर्नीचर का इस्तेमाल (Using Multipurpose Furniture): कुर्सियों के साथ स्टोरेज चुनें ऐसी कुर्सियां चुनें जिनमें नीचे स्टोरेज की जगह हो. आप इनमें किताबें, जूते, या अन्य सामान रख सकते हैं. ओटोमन का इस्तेमाल बैठने के साथ-साथ स्टोरेज के लिए भी किया जा सकता है. आप इसके अंदर कंबल, तकिए या अन्य सामान रख सकते हैं.

5. नियमित रूप से चीजों को हटाना (Regular Decluttering): अनावश्यक चीजों को हटाएं अपने घर और रसोई में नियमित रूप से उन चीजों को निकालते रहें जिनका आप इस्तेमाल नहीं करते हैं. आप उन्हें दान कर सकते हैं, बेच सकते हैं या रीसायकल कर सकते हैं. समय-समय पर चीजों को घुमाएं कभी-कभी इस्तेमाल होने वाली चीजों को ऊपर की अलमारियों पर रखें और रोजमर्रा की चीजों को आसानी से पहुंच में रखें. समय-समय पर इन चीजों को घुमाते रहें. ये कुछ आसान और बिना खर्च वाले तरीके हैं जिनकी मदद से आप अपने घर और रसोई को व्यवस्थित रख सकते हैं. थोड़ी सी कोशिश से आप अपने आसपास को साफ-सुथरा और रहने योग्य बना सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Smartphone Effects on Relationship: दूर वालों से जोड़ता है, करीब वालों से तोड़ता है, स्मार्टफोन का रिश्तों पर प्रभाव