logo-image

Friendship Day 2023: 30 जुलाई को क्यों मनाया जाता है फ्रेंडशिप डे, जानें इतिहास और उद्देश्य

Friendship Day क्यों मनाया जाता है? हम में से बहुत से लोग इस खास दिन का जश्न तो जरूर मनाते हैं, मगर इसके पीछे की असली कहानी हमें अक्सर मालूम नहीं होती... तो चलिए आज जानते हैं.

Updated on: 31 Jul 2023, 02:22 PM

नई दिल्ली:

दोस्ती आम है लेकिन ऐ दोस्त, दोस्त मिलता है बड़ी मुश्किल से! हफ़ीज़ होशियारपुरी का ये शेर और भी ज्यादा अहम हो जाता है, जब मौका आता है दोस्ती के जश्न का. जी हां... आने वाला अगला महीना दोस्ती के नाम है. क्योंकि अगले महीने यानि अगस्त का पहला रविवार फ्रेंडशिप डे है. ऐसे में दोस्तों के बीच इस खास दिन का खास महत्व है, जिसका वो शिद्दत से इंतजार करते हैं. ये दिन दोस्तों के लिए किसी त्योहार से कम नहीं, क्योंकि एक दोस्त ही है जो बिना बोले एक-दूजे की मन की बात जान लेते हैं, जब हर रिश्ता टूट जाता है तो दोस्त ही गले लगाता है, जब दुख की गर्द में जीवन डूबा नजर आता है, तब दोस्त ही सबसे पहले आपके पास आता है. ऐसे फिर इस खास दिन का जश्न लाजमि है. इसलिए आज हम आपको इस खास दिन के इतिहास और उद्देश्य के बारे में बताने जा रहे हैं... 

दरअसल जब कभी मित्रता दिवस या फिर फ्रेंडशिप डे मनाने की बात आती है, तब लोगों के सामने दो अलग-अलग तारीख होती है, जिसे लेकर वो अक्सर कन्फूज रहते हैं. इसलिए चलिए सबसे पहले आपका ये कन्फूजन दूर करें. असल में मित्रता दिवस खासतौर पर भारत में अगस्त महीने के पहले रविवार को मनाया जाता है, मगर बाकि देशों में ये दिन 30 जुलाई को मनाया जाता है. जहां हमारे देश में आने वाली 6 तारीख को ये खास दिन मनाया जाएगा, वहीं बाकि तमाम देशों में ये मनाया जा चुका है. 

हम अलग क्यों मनाते हैं?

दरअसल अगर आप सोच रहे हैं कि पूरी दुनिया में हम ही फ्रेंडशिप डे अलग मनाते हैं, तो ये गलत है. हमारे साथ बांग्लादेश, मलेशिया समेत तमाम अन्य देश भी हैं, जो अगस्त के पहले रविवार इस खास दिवस का जश्न मनाते हैं. अब ऐसा क्यों है आइये वो जानते हैं. तो ये बाद दरअसल साल 1935 की है, जब अमेरिका की सरकार ने सरेआम एक युवक को मार दिया. ये खबर पूरे अमेरिका में आग की तरह फैली, मगर यहां जब ये खबर उस युवक के दोस्त के पास पहुंची, तो उससे बर्दाश्त नहीं हुआ और उसने भी आत्महत्या कर खुद को खत्म कर दिया.

जब लोगों ने इस कहानी को सुना, तो उनकी भी आंख भर आई. हर कोई इस दोस्ती को सलाम कर रहा था. ऐसे में उसी तारीख से दोनों के दोस्ती और एक-दूजे के प्रति प्रेम की इस भाव के सम्मान में फ्रेंडशिप डे मनाने की शुरुआत हुई. इसी बीच इस दिन का चलन धीरे धीरे अन्य देशों तक भी पहुंच गया. वहीं फिर साल 2011 को उस कहानी के करीब 70 से भी ज्यादा साल बाद संयुक्त राष्ट्र संघ ने इस खास दिन की महत्वता को समझते हुए इसे आधिकारिक रूप से फ्रेंडशिप डे घोषित कर दिया और तारीख अगस्त के पहले रविवार से बदलकर 30 जुलाई तय कर दी. इसके बाद से तमाम देश इसे 30 जुलाई को मनाने लगे, मगर भारत समेत अन्य देश इसे आज भी उसी दिन, यानि अगस्त के पहले रविवार को ही मनाया जाता है. 

जानें इस खास दिन का उद्देश्य

इस दिन का बस एक ही उद्देश्य है दोस्ती. ये दिन खासतौर पर जश्न है सच्ची दोस्ती के नाम. दिस दिन अपने दोस्तों को बताएं की आप उनका कितना ख्याल करते हैं. इस दिन को और अपनी सालों की दोस्ती को  सेलिब्रेट करें.