logo-image

Heat Wave Protection Tips: हीट वेव हो सकता है खतरनाक, बचने के लिए आजमाएं ये 5 उपाय

गर्मी में लू के थपेड़े कई दिनों या हफ्तों तक रह सकती हैं. यदि आप उचित सावधानी नहीं बरतते हैं तो वे खतरनाक हो सकते हैं.

Updated on: 13 Apr 2023, 05:43 PM

नई दिल्ली:

Heat Wave Protection Tips: गर्मियां आ गई हैं और इसके साथ ही अब लू भी लोगों को परेशान करने वाली है. लू को हीट वेव्स भी कहते हैं जो आपको शरीर में थका सकता है या हीट स्ट्रोक के जोखिम में डाल सकती हैं. गर्मी में लू के थपेड़े कई दिनों या हफ्तों तक रह सकती हैं. यदि आप उचित सावधानी नहीं बरतते हैं तो वे खतरनाक हो सकते हैं. वहीं, मौसम विभाग के अनुसार गर्मी की लहरों के आने के अनुमान के अप्रैल महीने के अंत तक लगाया है. बता दें कि गर्मियों लू लगने के कारण कई बार लोग मौत तक का शिकार हो जाते हैं. यही कारण है कि हमेशा लोगों के गर्मी में लू से बचने की सलाह दी जाती है. तो आइए हम आपको बताते हैं वो 5 तरीके जिससे आप लू से अपना बचाव कर सकते हैं. 

लू से बचने के तरीके:

हाइड्रेटेड रहना
जब गर्मी की लहर से खुद को बचाने की बात आती है तो हाइड्रेशन सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है. डिहाइड्रेशन से थकान, चक्कर आना और अन्य लक्षण हो सकते हैं जो अत्यधिक गर्मी में खतरनाक हो सकते हैं. इस प्रकार, हाइड्रेटेड रहें और प्रति दिन कम से कम आठ से 10 गिलास पानी पीएं. शक्करयुक्त पेय और अल्कोहल से बचें जो आपको डिहाइड्रेट कर सकते हैं. ठंडा रहने और गर्मी को मात देने के लिए लस्सी, नींबू पानी और छाछ भी पी सकते हैं. और, अगर आप थकान या कमजोरी महसूस कर रहे हैं, तो आप ओरल रिहाइड्रेशन सॉल्यूशंस (ओआरएस) पी सकते हैं. 

घर में रहें
दिन के सबसे गर्म हिस्सों के दौरान, वातानुकूलित वातावरण में घर के अंदर रहना सबसे अच्छा होता है. अगर आपके घर में एयर कंडीशनिंग नहीं है, तो आप कूलर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. जरूरी होने पर ही और उचित सावधानी बरतने के बाद ही अपने घर से बाहर निकलें.

यह भी पढ़ें: Green Tea Side Effects: भारी पड़ सकता है ग्रीन टी का सेवन, जानें इसके 7 साइड इफेक्ट

सनस्क्रीन लगाएं
आपको बिना सनस्क्रीन लगाए धूप में नहीं निकलना चाहिए. अपने चेहरे, गर्दन और हाथों (साथ ही किसी भी अन्य स्थान पर जो सूरज के संपर्क में आएगा) पर उचित मात्रा में लगाएं. एक और बात का ध्यान रखें कि सनस्क्रीन लगाने के तुरंत बाद बाहर न निकलें. इसे आपकी त्वचा में रिसने के लिए कम से कम पांच से 10 मिनट का समय दें.

ठीक ढंग से कपड़े पहनें
हीट वेव के दौरान, हल्के, ढीले-ढाले कपड़े पहनना महत्वपूर्ण है, जिससे आपकी त्वचा सांस ले सके. गहरे रंगों से बचें जो गर्मी को अवशोषित करते हैं, और हल्के रंगों का चयन करें जो इसे प्रतिबिंबित करते हैं. जब आप बाहर हों तो छाया प्रदान करने के लिए एक टोपी पहनें या छाते का उपयोग करें. त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने के लिए एक उच्च एसपीएफ युक्त सनस्क्रीन लगाएं.

ताजा और हल्का भोजन करें
आपको बासी खाना खाने से बचना चाहिए और हल्का और ताजा खाना खाना चाहिए. आप मौसमी फल, हरी सब्जियां और खीरा खा सकते हैं. हाई-प्रोटीन फूड खाने से भी बचें.

कूल शावर लें
ठंडी फुहारें या स्नान करने से आपके शरीर का तापमान कम हो सकता है. इससे गर्मी से राहत मिल सकती है. यदि आपके पास स्नान करने की सुविधा नहीं है, तो आप अपनी त्वचा को ठंडा करने के लिए एक नम कपड़े या तौलिया का भी उपयोग कर सकते हैं. अपने शरीर के तापमान को नियंत्रित करने और ठंडा रहने में मदद करने के लिए कपड़े को अपने माथे, गर्दन या कलाई पर रखें.

यदि आप उचित सावधानी नहीं बरतते हैं तो गर्म हवाएं खतरनाक हो सकती हैं. गर्मी से संबंधित बीमारियों के लक्षणों रखें. इन युक्तियों को ध्यान में रखते हुए, आप सबसे गर्म गर्मी के दिनों में भी ठंडे और सुरक्षित रह सकते हैं.