logo-image

Friendship Day 2023: आज मनाया जा रहा फ्रेंडशिप डे! इसबार दोस्तों को दें सेहत का तोहफा...

इस फ्रेंडशिप डे अपने दोस्तों का रखें खास ख्याल. ताकि आपके दोस्त की सेहर रहे बिल्कुल अच्छी. फॉलो करें ये टिप्स...

Updated on: 06 Aug 2023, 09:39 AM

नई दिल्ली:

दोस्ती.. एक बेहद ही अनमोल रिश्ता! उम्र के कई पड़ाव पर अक्सर हमारे करीबी हमें छोड़कर दूर चले जाते हैं. कई ऐसे मौके आते हैं, जब हम तनहा महसूस करते हैं. लेकिन एक रिश्ता ऐसा होता है, जो हमेशा हमारे साथ रहता है. वो है हमारी दोस्ती. दरअसल दोस्ती साथ, सम्मान, समर्थन और विश्वास से बना एक ऐसा अटूट रिश्ता है, जो हर वक्त-हर समय आपके करीब होता है. आज यानि 6 अगस्त को फ्रेंडशिप डे है, ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आपका दोस्त, हमेशा आपके करीब रहे और स्वस्थ रहे तो उन्हें इस फ्रेंडशिप डे सेहत का ये खास तोहफा दें... कल

दरअसल आप अपने दोस्त की सेहत की हिफाजत कर उन्हें लंबी और सेहतमंद जिंदगी दे सकते हैं. आजकल की भागदौड़ भरे जीवन में भी, जब उन्हें खुद की फ्रिक नहीं है आप उनके सेहत का ख्याल रखें, और उनकी अच्छी हेल्थ के लिए कुछ खास करें. अब क्या करना हैं चलिए जानते हैं... 

1. वर्कआउट के लिए करें मोटिवेट: अपने दोस्ती की अच्छी सेहत के लिए उसे वर्क आउट के लिए मोटिवेट करें, कोशिश करें कि आपका दोस्त अपने व्यस्त दिनचर्या में थोड़ा वक्त खुद के लिए निकाले. ताकि उसका स्ट्रेस कम हो और फिजिकल हेल्थ बेहतर हो. 

2. हेल्दी डाइट का सेवन: कोशिश करें कि आपका दोस्त अच्छा खाए. दरअसल बेहतर स्वास्थ के लिए अच्छा हेल्दी खाना जरूरी है, वरना हमेशा बाहर का खाना शरीर पर गलत असर दिखा सकता है. खासतौर पर इस बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल में तो बाहर का खाना पीना और भी ज्यादा नुकासानदायक साबित हो सकता है. इसलिए अपने दोस्त को अच्छा खाना खाने के लिए बोलें,  जिसमें फल, सब्जियां, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और हेल्दी फैट्स शामिल हो. 

3.पूरी नींद लें: ध्यान रहे अधूरी नींद ही तमाम तरह की बीमारियों की वजह बनती है, लिहाजा दोस्त को मोबाइल-लैपटॉप छोड़ बेहतर नींद लेने को कहें, ताकि उसका अगला पूरा दिन प्रोडक्टिव निकले. न की पूरा दिन वो आलस में रहे.