logo-image

Digital Eye Strain: लैपटॉप स्क्रीन से बढ़ रही है आंखों की समस्या? राहत देंगे ये टिप्स

लैपटॉप की स्क्रीन के कारण आंखों पर गहरा असर पड़ता है. इससे आंखों में जलन, आंखों में थकान, आंखों में खिंचाव और आंखों में सूखापन हो सकता है

Updated on: 29 Mar 2023, 03:30 PM

नई दिल्ली:

आज की तेजी से भागती जिंदगी में, हमारे सभी कामों के लिए डिजिटल उपकरणों का उपयोग करना सामान्य हो गया है. हम पूरे दिन अपने फोन का उपयोग करते हैं और काम या मनोरंजन के लिए लैपटॉप की स्क्रीन से चिपके रहते हैं. इससे हमारी सेहत, खासकर हमारी आंखों पर गहरा असर पड़ता है. इससे आंखों में जलन, आंखों में थकान, आंखों में खिंचाव और आंखों में सूखापन हो सकता है और आंखों के रोग होने की संभावना बढ़ जाती है. ऐसे में हमारी आंखों को नुकसान से बचाना जरूरी हो जाता है. जो जानिए आंखों में होने वाले डिजिटल आई स्ट्रेन के लक्षण और इसको कम करने के कुछ तरीके.

डिजिटल आई स्ट्रेन के संकेत:-

-धुंधली नजर
-सूखी आंखें
-सिरदर्द, गर्दन और कंधे में दर्द
-आपकी आंखों में खिंचाव

डिजिटल आई स्ट्रेन रोकने के उपाय:-

ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप अपनी डिजिटल स्क्रीन का उपयोग करते हुए आंखों की जलन को रोक सकते हैं और अपनी आंखों को स्वस्थ रख सकते हैं. उनमें से कुछ इस प्रकार हैं:

बार-बार ब्रेक लें
जब आप अपने लैपटॉप पर काम कर रहे हों तो बीच-बीच में ब्रेक लेना जरूरी है. हर 20 मिनट में ब्रेक लें और अपनी आंखों में तनाव कम करने के लिए दूर की वस्तुओं पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें. अपने काम के बीच ब्रेक लेते समय अपने फोन का इस्तेमाल करने से बचें, क्योंकि इससे कोई फायदा नहीं होगा. आपको बार-बार पलक झपकनी चाहिए और लंबे समय तक स्क्रीन पर घूरने से बचना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Heartburn: सीने में जलन से हैं परेशान? राहत के लिए फॉलो करें ये टिप्स

व्यायाम
नियमित रूप से व्यायाम करने के स्वास्थ्य लाभों के बारे में हम सभी जानते हैं. व्यायाम करने से आपकी आंखों सहित आपके शरीर में blood circulation में सुधार करने में मदद मिल सकती है. इस प्रकार, यह आपकी आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है.

बैठने की मुद्रा
अच्छी मुद्रा बनाए रखना और लैपटॉप का उपयोग करते समय लेटने से बचना जरूरी है. इससे आंखों में खिंचाव हो सकता है और कमर दर्द भी हो सकता है. आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके लैपटॉप की स्क्रीन आपके चेहरे से कम से कम 25 इंच की दूरी पर हो.

बनावटी आंसू
जब आपकी आंखें सूखी या लाल हों तो आप अपनी आंखों को आराम देने के लिए कृत्रिम आई ड्रॉप्स का उपयोग कर सकते हैं.

पर्याप्त प्रकाश
यह महत्वपूर्ण है कि अंधेरे वातावरण में अपने लैपटॉप पर काम न करें क्योंकि इससे आपकी आंखों पर अधिक जोर पड़ता है. अपनी आंखों पर दबाव डालने से बचने के लिए आपको तेज रोशनी में काम करना चाहिए. आप अपनी स्क्रीन के कंट्रास्ट और अपनी स्क्रीन के टेक्स्ट आकार को बढ़ा सकते हैं इससे आंखों पर कम दबाव पड़ेगा.

आंखों की जांच
आंखों की सेहत संबंधी समस्याओं से बचने के लिए आपको अपनी आंखों की समय-समय पर जांच करवानी चाहिए. यह आपकी आंखों की दृष्टि की जांच करने में मदद करेगा और आपको यह पता लगाने में मदद करेगा कि आपको चश्मे की जरूरत है या नहीं. यह पता लगाने में भी मदद करेगा कि क्या आप आंखों की किसी समस्या से पीड़ित हैं.

एंटी ग्लेयर चश्मे का प्रयोग
स्क्रीन की वजह से होने वाले नुकसान से अपनी आंखों को बचाने के लिए आप एंटी ग्लेयर चश्मे का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस चश्में से आपकी आंखें कंप्यूटर से निकलने वाली रोशनी के प्रभाव से बच जायेगी.

मसाज या आई कपिंग
राहत प्रदान करने और अपनी आंखों को आराम देने के लिए अपनी आंखों के आस-पास के क्षेत्र की मालिश करनी चाहिए. आप अपने हाथों को रगड़ कर कुछ देर के लिए अपनी आंखों पर धीरे से दबा सकते हैं.

अपनी आंखों के स्वास्थ्य की उपेक्षा न करें और उन्हें स्वस्थ रखने के उपायों को जरुर अपनाएं. अपनी स्क्रीन टाइमिंग को कम करें और यह सुनिश्चित करने के लिए सजग रहें ताकि, आपको अपनी आंखों में किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े.