logo-image

Professional और Personal life के बीच संतुलन बनाए रखने के सर्वोत्तम तरीके!

वर्क फ्रॉम होम के नाम पर कंपनियां वर्कर्स से घंटों- घंटों बेसी काम करा रहीं हैं. इसपर कई लोग इस बात से सहमत होंगे कि निजी जीवन में भी इसका बुरा असर पड़ा है.

Updated on: 10 Dec 2021, 02:24 PM

नई दिल्ली :

जब से महामारी ने हम पर प्रहार किया है, लॉकडाउन के बाद से कई कंपनियां अपने कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए वर्क-फ्रॉम-होम मॉडल को फॉलो कर रही हैं. यह बदलाव लोगों को काफी दिलचस्प लगा. घर से काम करने की यह संस्कृति कई लोगों के लिए काम, परिवार और निजी जीवन में संतुलन बनाने में कामयाब भी रही है. अब, 2021 में, यथास्थिति बनाए रखना स्पष्ट रूप से चुनौतीपूर्ण हो गया है. क्यूंकि वर्क फ्रॉम होम के नाम पर कंपनियां वर्कर्स से घंटों- घंटों बेसी काम करा रहीं हैं. इसपर कई लोग इस बात से सहमत होंगे कि निजी जीवन में भी इसका बुरा असर पड़ा है. चाहे वह परिवार के साथ भोजन हो या व्यक्तिगत डाउनटाइम, काम के ईमेल या क्लाइंट कॉल को तुरंत स्वीकार करने का प्रेशर हमेशा बना ही रहता है. 

अब जब कार्य की ऐसी स्थिति है, तो मानसिक स्वास्थ्य के लिए व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन के बीच संतुलन बनाना अति आवश्यक है! तो चलिए हम आपको बताते है कि आपको संतुलन कैसे बनाना है. 

अच्छा काम करने के लिए ब्रेक ज्यादा लें

लगातार घंटों काम करने से थकान हो सकती है, जिसके परिणामस्वरूप उत्पादकता कम हो सकती है. शुरुआत में आदत में आना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन नियमित अंतराल पर छोटे ब्रेक लेना फायदेमंद रहता है. ब्रेक लेने से आपके दिमाग पर तनाव काम पड़ता है और सेहत भी अच्छी रहती है. ब्रेक लेने से व्यक्ति काम पर पर्याप्त रूप से ध्यान केंद्रित कर पाता है. 

 जीवन को बेहतर बनाने के लिए टेक्नोलॉजी का करें इस्तेमाल

टेक्नोलॉजी ने हमारे जीवन को कई तरीकों से आसान और बेहतर बना दिया है. लेकिन बेहतर कार्य-जीवन संतुलन सुनिश्चित करने के लिए टेक्नोलॉजी का उपयोग करने का एक स्मार्ट तरीका है. फोन बिल या डीटीएच कनेक्शन या इंटरनेट बिल जैसे मासिक बिलों का अलग से भुगतान करने में महत्वपूर्ण समय लगता है. और, ज़ाहिर है, बिलों का भुगतान करते समय, "सर्वर समस्याएं" इस समय को और बढ़ा सकती हैं. समय की बर्बादी से बचने के लिए, टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर अपने लगभग सभी जरूरत वाले कामों को घर से ही पूरा करें. 

यह भी पढ़ें: Beauty: Wrinkles से निजात पाने के लिए करें ये खास उपाय

समय निर्धारित कर के काम करें 

अगर आप अपने समय को बचाना चाहते हैं तो आप समय निर्धारित कर के काम कर सकते हैं. इससे आपका काम भी समय पर खत्म हो जाएगा और आप बहतर तरीके से काम भी कर सकेंगे. समय निर्धारित करने से आपका मनोबल भी बढ़ता है क्यूंकि आप ज्यादा से ज्यादा काम कर पाते हैं. उन्हें उनके महत्व के अनुसार प्राथमिकता दें और उन्हें पूरा करें.  इससे तनाव का स्तर भी नियंत्रण में रहता है. 

डिस्ट्रैक्शन से बचें 

इन दिनों लोग ज्यादा से ज्यादा समय सोशल मीडिया पर बिताते हैं. डिस्ट्रैक्शन से बचने के लिए, कॉल करने के लिए फोन का इस्तेमाल करें न की मैसेज का. क्यूंकि मैसेज करने से आपका ध्यान अन्य मेसेजों पर भी जाता है जो आपका ध्यान अपनी और खींचता है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए सोशल मीडिया नोटिफिकेशन को बंद रखना जरूरी है, खासकर काम के समय.  साथ ही, ऐसे ऐप्स हमें व्याकुल कर देते हैं.  इसलिए सोशल मीडिया के लिए शाम या सुबह के दौरान एक घंटे से अधिक समय समर्पित न करें, तभी आप खुद को डिस्ट्रैक्शन से बचा सकते हैं.