logo-image

Bad Habits: तेजी से बुढ़ापे की ओर बढ़ रहे युवा, अगर नहीं बदली ये आदत तो...

आजकल युवाओं में एनर्जी की कमी और कमजोरी देखने को मिल रही है. वजह क्या है! उसपर बात करें, इससे पहले इसके पीछे के मूल कारण को समझते हैं. गलत खान-पान और बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल से युवाओं का शरीर पूरी तरह बर्बादी की तरफ बढ़ रहा है. आज के दौर के युवा अपनी स

Updated on: 22 May 2023, 04:39 PM

नई दिल्ली:

आजकल युवाओं में एनर्जी की कमी और कमजोरी देखने को मिल रही है. वजह क्या है! उसपर बात करें, इससे पहले इसके पीछे के मूल कारण को समझते हैं, दरअसल युवाओं की इस हालत के पीछे असल वजह है उनकी लाइफस्टाइल. गलत खान-पान और बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल से युवाओं का शरीर पूरी तरह बर्बादी की तरफ बढ़ रहा है. आज के दौर के युवा अपनी सेहत की इस कदर अनदेखी कर रहे हैं, जिससे उन्हें उम्र से पहले ही कई तरह की बीमारियों से जूझना पड़ रहा है. हालांकि इसके पीछे कुछ गलत आदतें भी शामिल हैं, ऐसे में आइये जानते हैं क्या है ये गलत आदतें और आखिर युवा इसमें सुधार लाकर किस हद तक खुद को स्वस्थ रख सकता है...

  • जिसमें कुछ नहीं करना होता, आजकल के युवा वही गलत कर रहे हैं. यहां हमारा मतलब है सोने से. दरअसल युवाओं का स्लीपिंग शेड्यूल इस कदर तक बिगड़ चुका है कि अब सुधरने का नाम तक नहीं लेता. आपको बता दें कि आजकल के युवाओं में सबसे गलत आदत है, देर से सोने की. आप भी इस बात से अच्छी तरह वाकिफ होंगे कि अधिकतर लोगों को सोने से कुछ देर पहले मोबाइल चलाने की बुरी आदत होती है, जिसकी वजह से उन्हें नींद देर से आती है और जरूरी आराम नहीं मिल पाता, और आपका शरीर कई सारी बीमारियों की गिरफ्त में आ जाता है. इसलिए जरूरी है कि एक अच्छी नींद लें और दोपहर के बाद से ही कैफीन और सोने से 2 घंटे पहले मोबाइल का इस्तेमाल पूरी तरह से बंद कर दें.
  • शारीरिक फिटनेस के लिए मेहनत की जरूरत होती है, ऐसे में जितनी ज्यादा शरीर में फिजिकल एक्टिविटी होगी, उतना ही ज्यादा आप मजबूत होंगे, जिससे आपका शारीरिक और मानसिक दोनों ही स्वास्थ्य मजबूत रहेगा. इसलिए हर दिन कम से कम 30 मिनट अच्छा शारीरिक व्यायाम करने की कोशिश करें. 
  • धूप और सनलाइट भी युवाओं के स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है, जिसकी अभाव के कारण शरीर में सेरोटोनिन हॉर्मोन की कमी आती है, जिससे आपके मेंटल हेल्थ को नुकसान पहुचं सकता है, जिससे आप डिप्रेशन, एंग्जायटी जैसे रोग का शिकार हो सकते हैं. इसलिए हर सुबह कम से कम 10 मिनट धूप में जरूर बिताएं. 
  • कभी-कभी गुस्सा आना सामान्य बात है, लेकिन अगर आपको अक्सर गुस्सा आता है तो यह खराब मानसिक स्वास्थ्य का लक्षण है. यह आपको मानसिक, शारीरिक और भावनात्मक स्तर पर कमजोर बनाता है. इसलिए अपने बेहतर स्वास्थ्य के लिए लोगों को माफ करना सीखें.