logo-image

FACE पर लगाएं बेसन, चेहरे पर दिखेगा गजब का बदलाव, जानें कई गुणकारी लाभ

क्या बेसन सच में इंसान के चेहरे के लिए फायदेमंद होता है. क्या बेसन के इस्तेमाल से सच में चेहरे पर चमक आती है? तो चलिए बिना समय बर्बाद किए जानते हैं.

Updated on: 05 Jan 2024, 07:16 AM

नई दिल्ली:

हर कोई अपने चेहरे को लेकर काफी एक्टिव रहता है. अक्सर लोग अपने चेहरे को चमकाने के लिए एक से ज्यादा ब्रांडेड क्रीम का इस्तेमाल करते हैं, वहीं कुछ लोग इन क्रीमों का इस्तेमाल न करके घरेलू नुस्खों पर ज्यादा यकीन करते हैं. जैसे कई लोग चेहरे के लिए बेसन, हल्दी और घर पर लगे एलोवेरा का इस्तेमाल करते हैं, वैसे ही ज्यादातर लोगों को बेसन का इस्तेमाल करते हुए देखा जाता है, इसलिए आज हम बेसन के बारे में ही बात करेंगे और क्या बेसन सच में इंसान के चेहरे के लिए फायदेमंद होता है. क्या बेसन के इस्तेमाल से सच में चेहरे पर चमक आती है? तो चलिए बिना समय बर्बाद किए हम आपको बताते हैं बेसन के कई गुण जिनके बारे में आप शायद ही जानते होंगे.

आखिर कितना कारगर है बेसन?

हां, बेसन का चेहरे पर इस्तेमाल करना कई लोगों के लिए एक सामान्य और प्रभावी तरीका है ताकि त्वचा स्वस्थ और चमकीली रहे। बेसन (ग्राम फ्लौर) कई पोषणतत्वों से भरपूर होता है जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं. यहां कुछ कारगर तरीके हैं जिनमें बेसन का इस्तेमाल किया जाता है. त्वचा की सफाई के लिए यूज किया जाता है. बेसन को पानी या दूध के साथ मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाएं. इससे त्वचा की गंदगी और तेल को साफ हो जाता है. साथ ही त्वचा की एक्सफोलिएशन होता है. बेसन में मौजूद छोटे दाने त्वचा को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाने के लिए मदद करते हैं. इसे हल्के हाथों से घुमाएं ताकि डेड स्किन सेल्स हट जाएं.

ये भी पढ़ें- सर्दियों में क्यों बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा? जानें कारण और उपचार 

पिम्पल्स के लिए है रामबाण?

एक्ने और दाग-धब्बों का इलाज करते हैं. बेसन में एंटी-बैक्टीरियल गुण हो सकते हैं जो एक्ने और पिम्पल्स को कम करने में मदद कर सकते हैं.साथ ही त्वचा की ताजगी और चमक दिखने लगती है. बेसन का उपयोग त्वचा को ताजगी प्रदान करने में मदद कर सकता है, जिससे चेहरा चमकीला और स्वस्थ दिखता है. बेसन तेलीय त्वचा के लिए भी फायदेमंद हो सकता है क्योंकि इसमें तेल को नियंत्रित करने की क्षमता होती है. ग्लोइंग स्किन के लिए काफी कारगर साबित होता है. बेसन में मौजूद विटामिन और मिनरल्स त्वचा को निखार देने में मदद कर सकते हैं, जिससे चेहरा ग्लोइंग रहता है.