logo-image
लोकसभा चुनाव

Sawan 2023 Vrat Recipe: सावन के व्रत में ऐसे बनाएं मखाने की चाट, उंगलियां चाटते रह जाएंगे

Makhana Chaat Recipe: व्रत के दिन एनर्जी की जरुरत होती है. इस दिन कम खाना होता है कुछ लिमिटिड चीज़ें ही आप खा सकते हैं. ऐसे में आप अगर कुछ पौष्टिक खाते हैं तो दिनभर तरोताज़ा महसूस करते हैं.

Updated on: 05 Jul 2023, 04:24 PM

नई दिल्ली:

Sawan 2023 Vrat Recipe: मखाने की चाट सावन के व्रत में खाने के फायदे तो हज़ार हैं लेकिन इसका स्वाद आपको मार्केट में मिलने वाले महंगे से महंगे व्यंजन की याद दिला देगा. अगर आप चाहते हैं कि व्रत के दिन आपकी एनर्जी डाउन ना हो तो आप मखाने की ये चाट एक बार जरूर बनाकर देखें. मखाने खाने के फायदों के बारे में अगर आप नहीं जानते तो आपको बताते हैं. एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर मखानें  में कैल्शियम और कई तरह के पौष्टिक गुण होते हैं. व्रत में इसका सेवन करने से सारा दिन कमज़ोरी नहीं आती और ना ही ब्लड प्रेशर या शूगर की शिकायट होतो है. व्रत में कम खाते हैं इसलिए आप जो भी खाएं वो पुरी तरह से पौष्टिक होना चाहिए. अगर आप अंदर से एनर्जी महसूस करेंगे तभी आप भगवान का नाम भी जपने में पूरा मन लगा पाएंगे. तो आइए जानते हैं इतने गुणों से भरपूर इस मखाना चाट रेसिपी के बारे में. 

मखाना चाट बनाने की सामग्री

- मखाना - 250 ग्राम

-देसी - 2 चम्मच 

- लाल मिर्च - स्वादानुसार या 1 चौथाई चम्मच

- भुना हुआ जीरा - आधा चम्मच 

- पिसी हुई काली मिर्च - आधा चम्मच 

- सेंधा नमक- आधा चम्मच या स्वादानुसार 

मखाना चाट बनाने की विधि

सबसे पहले आप एक कढ़ाई लें और उसका तला नीचे से गर्म होने दें. 
अब इसमें आप देसी घी डालें और इसे थोड़ा गर्म होने दें. 
जब देसी घी हल्क गर्म होने लगे तब इसमें लाल मिर्च, काली मिर्च डालें और जब ये घी में मिक्स हो जाए तो इसमें भुना हुआ जीरा और नमक मिलाएं.
देसी घी के इस तड़के में अब आप मखाना डाल दें और इसे लगातार हिलाते हुए आप इसे 5 मिनट भुनें. 
मखाना तब तक रोस्ट करें जब तक ये अच्छे से क्रिस्पी ना हो जाए. 
अब आप इसे एक बाउल में निकालकर रख लें और ठंडा होने के बाद खाएं.

नोट- आप इसे स्टोर भी कर सकती हैं और सावनभर जब आपका मन करें आप इसे खा सकते हैं. आप इस मखाना चाटा का भगवान को भी भोग लगा सकते हैं. तो आप अगर शिव भक्त हैं और इस साल भोले भंडारी को खुश करने के लिए आप भी व्रत रख रहे हैं तो ये बनाकर अपने घर में आज ही रख लें. व्रत वाले दिन आप इसे खाएं और अपनी एनर्जी बढ़ाएं

इसी तरह की और स्टोरी पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन पर हमारे साथ यूं ही जुड़े रहिए