logo-image

Ice Cream Side Effects: बस करो! ज्यादा Ice Cream खाना पड़ेगा महंगा, जानें नुकसान

भीषण गर्मी में आइसक्रीम आपको ठंडक का अहसास जरूर कराती है, लेकिन इसका अधिक सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. ज्यादा आइसक्रीम खाना आपके शरीर में कई समस्याओं को भी जन्म दे सकता है. हम में से कई लोग जानते हैं कि आइसक्रीम में दूध, चॉकल

Updated on: 22 May 2023, 01:44 PM

नई दिल्ली:

Ice Cream In Summer: आइसक्रीम तो हर किसी की फेवरेट होती है. चाहे बच्चे हो या फिर बड़े-बुजुर्ग, आइसक्रीम के नाम पर हर किसी के मुंह में पानी आ जाता है. हालांकि कई लोगों का मानना है कि आइसक्रीम खाने का कोई  मौसम नहीं होता, चाहे गर्मी हो या सर्दी, लेकिन फिर भी गर्मियों के मौसम में आइसक्रीम की डिमांड खूब बढ़ जाती है. कुछ लोग तो ऐसे भी होते हैं, जो एक दिन में 3-4 आइसक्रीम खा जाते हैं. 

देखिए बेशक, भीषण गर्मी में आइसक्रीम आपको ठंडक का अहसास जरूर कराती है, लेकिन इसका अधिक सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. ज्यादा आइसक्रीम खाना आपके शरीर में कई समस्याओं को भी जन्म दे सकता है. हम में से कई लोग जानते हैं कि आइसक्रीम में दूध, चॉकलेट, कई तरह के ड्राई फ्रूट्स, चेरी आदि का इस्तेमाल होता है, लेकिन जब इनका अत्याधिक मात्रा में सेवन किया जाए, तो धीरे-धीरे ये आपके शरीर को नुकसान पहुंचाने लगते हैं, ये नुकसान काफी गंभीर भी हो सकते हैं. 
 
दरअसल आइसक्रीम में मौजूद तरह-तरह के फ्लेवर, दूध, चॉकलेट, चेरी और ड्राई फ्रूट्स का ज्यादा सेवन सेहत पर बुरा असर डालता है, साथ ही ये आपके शरीर पर भी नकरात्मक प्रभाव करता है. वहीं अगर आप ज्यादा आइसक्रीम खाने के आदी हैं, तो आपका वजन भी काफी तेजी से बढ़ सकता है. यही नहीं, इससे आपकी पेट की चर्बी में भी काफी हद तक इजाफा हो सकता है और अगर आपने समय रहते परहेज नहीं किया तो आप मोटापे का शिकार भी हो सकते हैं, और आप भी इससे भलीभांति वाकिफ होंगे कि मोटापा कितनी तरह की बीमारियों का निमंत्रण साथ लाता है. बता दें कि अगर आप दिन में 2-3 बार तक आइसक्रीम खाते हैं, तो इसका सीधा मतलब यह है कि आप 1000 से ज्यादा कैलोरी अपने अंदर ले रहे हैं. रोजाना आइसक्रीम खाने से शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ़ती चली जाएगी जो आपके लिए मोटापे के साथ-साथ कई शारीरिक समस्याओं का जनक साबित होगी.