logo-image

Chocolate Day: ये है भारत की सबसे महंगी चॉकलेट, कीमत जान उड़ जाएंगे होश

World Most Expensive Chocolate: चॉकलेट डे के मौके पर प्रेमी जोड़े एक दूसरे को चॉकलेट गिफ्ट कर अपने रिश्तों में मिठास घोलने की कोशिश कर रहे हैं. ऐसे में हम आपको दुनिया की सबसे महंगी चॉकलेट्स के बारे में बताने जा रहे हैं.

Updated on: 09 Feb 2024, 11:03 AM

नई दिल्ली:

World Most Expensive Chocolate: आज वैलेंटाइन सप्ताह का तीसरा दिन है. इस दिन को चॉकलेट डे के रूप में मनाया जाता है. इस दिन प्रेमी जोड़े एक दूसरे को चॉकलेट गिफ्ट कर अपने रिश्तों में मिठास घोलने की कोशिश करते हैं. क्योंकि जैसे शरीर को मीठे की जरूरत होती है वैसे ही रिश्तों में भी मिठास की अहमित होती है. ये दिन रिश्तों में मिठास का प्रतीक माना जाता है. चॉकलेट के सेवन से हैप्पी हार्मोन्स उत्पन्न होते हैं जो प्यार में पड़े प्रेमी जोड़ों को खुशी का अहसास कराते हैं. चॉकलेट डे के इस मौके पर आज हम आपको भारत की सबसे महंगी चॉकलेट के बारे में बताने जा रहे हैं. इसकी कीमत सुनकर ही आप हैरान रह जाएंगे.

ये भी पढ़ें: पुराने ऊनी कपड़ों का क्या करें? ये है सही तरीका

भारत से है दुनिया की सबसे महंगी चॉकलेट

आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया की सबसे महंगी चॉकलेट भारत की है. जिसका नाम गिनीज रिकॉर्ड में दर्ज है. भारत में सबसे महंगी चॉकलेट आईटीसी द्वारा तैयार की गई फैबेल चॉकलेट है. इसकी कीमत चार लाख 30 हजार रुपये है. बता दें कि आईटीसी का चॉकलेट ब्रांड फैबेले एक्सक्विजिक चॉकलेट को दुनिया की सबसे महंगी चॉकलेट माना जाता है. जिसके नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड है. इस चॉकलेट की कीमत 4.3 लाख रुपये प्रति किलोग्राम है.

ये भी पढ़ें: आखिर क्यों गुलाब है प्यार के इजहार करने का प्रतीक, जानें ये शानदार जवाब

इसके साथ ही आईटीसी ने 'ट्रिनिटी-ट्रफल्स एक्स्ट्राऑर्डिनेयर' चॉकलेट लॉन्च की थी, जो दुनिया भर से सबसे विदेशी सामग्री का उपयोग करके बनाई गई थी. इस चॉकलेट को बनाने के लिए फ्रांस के मिशेलिन स्टार शेफ फिलिप कॉन्टिसिनी ने फैबेले के चॉकलेटियर के साथ अनुबंध किया था. सीमित संस्करण वाली इस चॉकलेट को एक लकड़ी के बक्से में जारी किया गया था. जिसमें 15 चॉकलेट थीं. इनमें से प्रत्येक चॉकलेट का वजन 15 ग्राम था. हालांकि अब ये चॉकलेट बाजार में उपलब्ध नहीं है.

रॉयस चॉकलेट

रॉयस चॉकलेट एक जापानी ब्रांड यासुहिरो यामाजाकी की चॉकलेट है. जिसकी कीमत 14,250 रुपये है. रॉयस अपनी अनोखी और ताजा चॉकलेट के लिए भारत में काफी लोकप्रिय है. रॉयस' ने भारत में अपना पहला स्टोर मुंबई में जुलाई 2013 में खोला था. उसके बाद ये मायानगरी में काफी फैमस हो गया. अब कंपनी ने मुंबई के अलावा बेंगलुरु, नई दिल्ली, गुरुग्राम, पुणे और कोलकाता में भी अपने स्टोर खोल लिए हैं. रॉयस ग्रैंड ट्रेजर गिफ्ट बास्केट की कीमत भारत में 14,250 रुपये है. 

ये भी पढ़ें: पहाड़ों में ट्रैवल करने में क्या क्या सावधानियां बरतनी चाहिए

फैंटेसी फाइन चॉकलेट

इनके अलावा भारत में फैंटेसी फाइन चॉकलेट काफी मशहूर है. इस चॉकलेट की शुरूआत साल 1946 में की गई थी. जो भारत की सबसे महंगे ब्रांड्स में शामिल है. इस ब्रांड के चॉकलेट ट्रफ़ल्स, क्रीमी मिल्क चॉकलेट, रिच रोस्टेड बादाम रॉक और सॉफ्ट-सेंटर्ड प्रालिन्स जैसे स्टाइल में आते हैं. फैंटेसी फाइन चॉकलेज के गिफ्ट हैम्पर्स की कीमत 2,000 रुपये से लेकर 3,000 रुपये तक है.

विवांडा चॉकलेट

विवांडा चॉकलेट एक भारतीय लग्जरी ब्रांड है. जिसे लोग गिफ्ट में देना पसंद करते हैं. इस चॉकलेट का स्वाद ऐसा है कि जिसे कोई एक बार खा ले तो उसे भूलना मुश्किल है. विवांडा चॉकलेट की भारत में औसत कीमत लगभग 2,000 रुपये है.

ये भी पढ़ें: Happy Chocolate Day 2024 Wishes: चॉकलेट डे मनाना है यादगार, तो अपने पार्टनर को भेजें ये चॉकलेटी मैसेज

ला फोली चॉकलेट

इस चॉकलेट को बीन-टू-बार चॉकलेट निर्माता कंपनी ने बनाया है. जो एक लग्जरी ब्रांड है. इस चॉकलेट को कोको से बनाया गया है. मुंबई के काला घोड़ा में ला फोली डू चॉकलेट में शेफ संजना पटेल और उनकी टीम ने इसे तैयार किया है. ये चॉकलेट खाद्य कला का प्रतीक हैं. 16 ला फोली बोनबॉन के बॉक्स की कीमत 1,600 रुपये है.