logo-image

Wrinkles Treatment at Home: 53 की उम्र में भी दिखेंगी 35 जैसी जवां, फेस से Wrinkles हटाने के लिए ये नुस्खे लें अपना

बढ़ती उम्र में फेस पर रिंकल्स, एक्ने, पिंपल्स जैसी प्रॉब्लम्स भी बढ़ने लगती हैं. अगर आपकी इच्छा ये है कि उम्र बढ़ने पर भी स्किन पर 35 साल की उम्र या उसके पहले जैसा ही निखार (Wrinkles Treatment at Home) रहे तो इन घरेलू नुस्खों की मदद से पा सकते हैं.

Updated on: 01 Mar 2022, 01:12 PM

नई दिल्ली:

बढ़ती उम्र में फेस पर रिंकल्स, एक्ने, पिंपल्स जैसी प्रॉब्लम्स भी बढ़ने लगती हैं. फेस (fine lines under eyes) भी डल होने लगता है. आपके फेस का नूर फीका पड़ रहा है. इसका असर चेहरे पर बढ़ती उम्र की लकीरों से पता चलता है. एक बार फेस पर ये लाइन्स पड़ने लग जाती हैं. तो, स्किन भी ढीली पड़ने लगती है. अगर आपकी इच्छा ये है कि उम्र बढ़े (home remedies for wrinkles and fine lines) लेकिन स्किन पर दिखाई न दे तो 35 साल की उम्र या उससे पहले ही कुछ ऐसी कोशिशें शुरू हो जानी चाहिए जो कि उम्र की लकीरों (home remedies for wrinkles) को मिटा सकें. लेकिन, आप कुछ घरेलू तरीकों को अपनाकर अपना फेस चमकदार बना सकते हैं. 

यह भी पढ़े : Yellow Nails Remedy: पीले नाखून खराब कर रहे हैं हाथों की खूबसूरती, इन घरेलू नुस्खों से तुरंत कर लें गुलाबी

ककड़ी 
अब, मौसम बदलने लगा है तो ककड़ी का रस भी फेस की नमी बनाए रखने के साथ-साथ एजिंग को भी स्लो करता है. ककड़ी में विटामिन A और E दोनों क्वालिटीज होती है. आप चाहें तो ककड़ी का रस निकालकर लगाएं या फिर इसका शीट मास्क बनाकर उसे अप्लाई (cucumber) कर लें.

संतरे के छिलकों का पेस्ट 
फेस पर चमक बरकरार रखने के लिए संतरे के छिलकों को धूप में सुखा कर पीस लें. ये एक महीन पाउडर बन जाएगा. इस पाउडर में थोड़ा-सा शहद या फिर देसी घी मिला लें. ये पेस्ट पानी या कच्चे दूध से तैयार होता है. संतरे का विटामिन C स्किन को नई जान देगा और घी या शहद मॉइश्चराइज करने का काम (orange peels) करेंगे.

यह भी पढ़े : Skin Care Tips: नहाते टाइम इन बातों का रखें ध्यान, स्किन को झेलने पड़ सकते हैं भारी नुकसान

कॉफी और कॉकॉनट ऑयल 
कॉफी और कॉकॉनट ऑयल स्किन को मॉइस्चराइज करता है. इसके साथ ही सॉफ्ट भी बनाता है. कॉफी में मौजूद कैफीन स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है. ये स्किन को एक्सफोलिएट भी करता है, साथ ही एजिंग के प्रोसेस को भी धीरे करता है. आप चाहें तो कॉफी पाउडर, कॉकॉनट ऑयल के साथ एक चुटकी दालचीनी पाउडर भी (coffee and coconut oil) मिला सकते हैं.

पपीता 
पपीत जितना फायदेमंद स्किन के लिए होता है. उतना ही स्किन के लिए भी होता है. आपको बता दें, पपीता का फेशियल या फिर सीधे पपीता (Papaya) लगाकर स्किन पर उम्र के निशानों को आने से रोका जा सकता है. इसके लिए बस पपीते के गूदे का पेस्ट बनाकर फेस पर लगा लें. कुछ देर बाद फेस को धो लें. एक महीने में तीन बार आप इस पेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं.